मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई की आबोहवा में मामूली सुधार : एक्यूआई १३६ पर है बरकरार...

मुंबई की आबोहवा में मामूली सुधार : एक्यूआई १३६ पर है बरकरार … कल सुबह छाया रहा हल्का कोहरा

धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई  
मुंबई शहर मंगलवार सुबह हल्के कोहरे में fिलपटा नजर आया। साथ ही शहर में हवा की गुणवत्ता `मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई है। समीर ऐप के मुताबिक, कल सुबह १० बजे मुंबई का एयर क्वालिटी इंडेक्स १३६ था, जो दो-तीन दिनों से बरकरार है। साथ ही यह भी देखा गया कि पीएम १० धूल कणों की मात्रा अधिक थी। कुल मिलाकर बीते दो-तीन दिनों से मुंबई की हवा में मामूली सुधार नजर आ रहा है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के समीर ऐप के अनुसार, बोरीवली, वर्ली और मुलुंड में वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमश: ९३, ९३ और ८९ था। इसके अनुसार यहां की हवा की गुणवत्ता संतोषजनक दर्ज की गई है। इस बीच कोलाबा, शिवड़ी समेत शिवाजी नगर में हवा की गुणवत्ता `खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है। शिवाजी नगर का वायु गुणवत्ता सूचकांक २१७, शिवड़ी का २५० और कोलाबा का २५१ रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानदंडों के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक ०-५० के बीच अच्छा, ५१-१०० के बीच संतोषजनक, १०१-२०० के बीच मध्यम, २०१-३०० के बीच खराब, ३०१-४०० के बीच बहुत खराब और ४०० से ऊपर खतरनाक वायु गुणवत्ता मानी जाती है। मुंबई शहर और उपनगरों के लिए भारतीय मौसम विभाग के दैनिक पूर्वानुमान भविष्यवाणी में सुबह कोहरा था, जबकि दिन में ज्यादातर साफ आसमान दिखा।
ठंड का इंतजार कर रहे हैं मुंबईकर
कुछ दिन पहले मुंबई में गुलाबी ठंड पड़ रही थी। हालांकि, मुंबई समेत पूरे राज्य में कई जगहों पर बेमौसम बारिश हुई, जो रुक गई। इससे प्रदूषण में कमी तो आई, लेकिन चक्रवात मिचांग के प्रभाव के कारण दो और चार दिसंबर के बीच मुंबई में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई। आलम यह है कि दिसंबर के महीने में भी मुंबईकरों के पसीने छूट रहे हैं। ऐसे में मुंबई वासियों को ठंड का इंतजार है।

कम ठंड पड़ने की संभावना
इस बीच मौसम विभाग ने `सुपर अल नीनो’ के चलते इस साल कम ठंड पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर माह में तापमान सामान्य रहेगा। इस बीच जनवरी का महीना कुछ हद तक ठंडा रहने का अनुमान है।

 

अन्य समाचार