मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिसमाज-संस्कृति : वाद-विवाद प्रतियोगिता

समाज-संस्कृति : वाद-विवाद प्रतियोगिता

वाद-विवाद प्रतियोगिता
मुंबई। के.जी. शाह लॉ स्कूल की तरफ से राज्य स्तरीय अंतर महाविद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें प्रतिभागियों ने शाब्दिक और आलंकारिक रूप से विरोधियों को मुखर रूप से ध्वस्त करने का प्रयास किया। इस कार्यक्रम का आयोजन के.जी. शाह लॉ स्कूल की प्रिंसिपल राखी गढ़वे, वाइस प्रिंसिपल शोभा शिवले और प्रशासकीय सहयोग दीपाली खावले ने दिया। कार्यक्रम में ‘शारीरिक स्वायत्तता’ एक मौलिक मानव अधिकार, समलैंगिक विवाह प्रकृति मिथक या वास्तविकता, डेटा गोपनीयता, अधिकार या विलासिता, सीएसआर चैरिटी, मार्केटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंसानों और मशीनों के बीच युद्ध जैसे विषय पर अपने-अपने विचार व्यक्त करने थे। इस प्रतियोगिता में हर कॉलेज से दो प्रतिस्पर्धी थे। प्रतियोगिता में १८ टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में कांदिवली का केईएस कॉलेज विजेता रहा। कानूनी सलाहकार प्रभु एसोसिएट्स के साथ एडरिक मिरांडा ने जज की अध्यक्षता की। उन्होंने कई अन्य प्रतियोगिताओं की तुलना में प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।

गेम पर आधारित शिक्षा प्रणाली
मुंबई। माइंड वॉर्स ने स्कूली छात्रों के लिए गेम और क्विज पर आधारित शिक्षा प्रणाली की शुरुआत कर शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति ला दी है। ऐसे में माइंड वॉर्स को मुंबई का जबर्दस्त समर्थन और सहयोग मिल रहा है। महाराष्ट्र में अब तक ४,७०० स्कूलों ने‌ माइंड वॉर्स के साथ अपना पंजीकरण करा लिया है, जबकि अगर सिर्फ मुंबई की बात की जाए तो शहर के १,२०० स्कूलों ने माइंड वॉर्स से खुद को जोड़ लिया है। मुंबई में अब तक ५९,६०० छात्रों ने माइंड वॉर्स के साथ अपना पंजीकरण कराया है। मुंबई स्थित रॉयल इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल राखी सिंह कहती हैं, ‘क्विज के माध्यम से हमारे छात्रों के प्रतिस्पर्धी स्वभाव और कामयाब होने की उनकी इच्छा के बारे में पता चलता है। जी माइंड वॉर्स एक ऐसा शिक्षा प्रदाता संस्थान है, जो हमारे देश के छात्रों के पाठ्यक्रम और समसामयिक घटनाओं को लेकर उनकी समझ‌ और जानकारी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है।

इनऑर्बिट में हैलो सीजन सेल
नई मुंबई। हार्टबीट ऑफ वाशी-इनऑर्बिट मॉल में कम कीमत पर अधिक खरीददारी करने का समय है। इनॉर्बिट मॉल, वाशी की सबसे बहुप्रतीक्षित एंड ऑफ सीजन सेल (ईओएसएस) यहां विभिन्न श्रेणियों में २० प्रतिशत से ६० प्रतिशत तक की छूट के साथ ऐसे डील्स पेश कर रही है, जहां आप खुद को जाने से नहीं रोक सकते। एंड ऑफ सीजन सेल जनवरी २०२३ के पूरे महीने के लिए लाइव है, जबकि शॉपर्स स्टॉप पर यह १५ फरवरी, २०२३ तक जारी रहेगा। एंड ऑफ सीजन सेल में भाग लेनेवाले ब्रांड्स में सोच, मार्क्स एंड स्पेंसर, एडिडास, मैक्स, मिनिसो सहित कई अन्य शामिल हैं तो फैशनिस्टा, क्या आप अपने वॉर्डरोब को वह नया लुक देने के लिए तैयार हैं, जिसकी वह हकदार है? अपना शेड्यूल बनाएं और सीधे इनऑर्बिट मॉल जाएं।

निरंकारी संत समागम की तैयारी
संभाजीनगर। ५६वें वार्षिक निरंकारी संत समागम की तैयारियां उत्साहपूर्वक की जा रही हैं। २७ से २९ जनवरी, २०२३ के दौरान संभाजीनगर के बिडकीन स्थित डीएमआईसी मैदान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, यह कार्यक्रम संत निरंकारी मिशन की आध्यात्मिक प्रमुख परम पूजनीय सतगुरु माता सुदीक्षा जी एवं निरंकारी राजपिता जी के पावन सानिध्य में होगा।

अन्य समाचार