मुख्यपृष्ठनए समाचारमौसम की आंख-मिचौली कहीं बारिश, तो कहीं धूप, क्षण-क्षण दिख रहा बदलाव,...

मौसम की आंख-मिचौली कहीं बारिश, तो कहीं धूप, क्षण-क्षण दिख रहा बदलाव, मौसम विज्ञानी भी हैरान

सामना संवाददाता / मुंबई
मौसम की आंख-मिचौली से मुंबई समेत महाराष्ट्र की जनता परेशान हो चुकी है। राज्य में इस साल लुका-छिपी खेल रहा मौसम क्षणभर में बदल रहा है। आलम यह है कि कहीं बारिश हो रही है, तो कहीं सूरज की किरणों के तेज से लोग परेशान हो गए हैं। वहीं मौसम की इस खिलवाड़ से वैज्ञानिक भी हैरान हैं और इसके लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में इस साल बारिश तय समय से देर से पहुंची। अमूमन जून माह में बारिश की शुरुआत हो जाती है। जून के आखिरी दिनों तक अच्छी बारिश हो जाती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, जुलाई माह में बारिश हावी रही और जोरदार बरसात से जनजीवन प्रभावित हो गया था। इतना ही नहीं जन और धन दोनों की हानि का सामना लोगों को करना पड़ा। फिलहाल अब अगस्त का महीना शुरू है। इस महीने में मौसम एक बार फिर लुका-छिपी का खेल-खेल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला खत्म होता नहीं दिख रहा है। मुंबई, नई मुंबई समेत मध्य महाराष्ट्र और कोकण के कुछ हिस्से भी बारिश की रफ्तार बहुत कम हो गई है। साथ ही इन क्षेत्रों में गर्मी भी बढ़ गई है।
फिर होगी बारिश…
पिछले महीने भारी बारिश ने कई लोगों को चिंतित कर दिया था। लेकिन सच तो यह है कि इस बार बारिश उतनी पर्याप्त मात्रा में नहीं हुई है कि पेयजल संकट को दूर किया जा सके। फिलहाल, मौसम विभाग ने संभावना जताया है कि अगले कुछ दिनों में राज्य में बारिश फिर से सक्रिय हो जाएगी। अनुमान है कि अगले दो से तीन दिनों में पालघर, ठाणे सहित मुंबई और नई मुंबई के कुछ हिस्सों में अगले ४८ घंटों में बारिश की तीव्रता फिर से बढ़ेगी। वहीं अगले दो दिनों में सिंधुदुर्ग, रायगड़ और रत्नागिरी में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। ऐसी ही स्थिति विदर्भ में भी देखने को मिलेगी। नागपुर, अमरावती, बुलढाणा, अकोला और विदर्भ के अन्य हिस्सों में भारी बारिश होगी। ऐसे में उम्मीद है कि यह बारिश मराठवाड़ा की प्यास को बुझा देगी। आईएमडी ने संभाजीनगर से नांदेड़ तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है। बताया गया है कि पश्चिमी महाराष्ट्र बेल्ट में आने वाले सातारा और कोल्हापुर इलाकों में बारिश होगी।

अन्य समाचार