मुख्यपृष्ठखेलखेल-खिलाड़ी : विराट के बिना इंडिया को चमकना होगा!

खेल-खिलाड़ी : विराट के बिना इंडिया को चमकना होगा!

संजय कुमार

विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा की ‘टीम इंडिया’ को बेन स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड के खिलाफ खेली जानेवाली ५ टेस्ट मैचों की शृंखला के पहले २ टेस्ट मैच खेलने होंगे। व्यक्तिगत कारणों से कोहली शुरुआती २ टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे। विराट कोहली ने हाल ही में दक्षिण अप्रâीका में खेले गए २ टेस्ट मैचों की शृंखला में अहम भूमिका निभाई थी। १-१ से ड्रॉ रही २ टेस्ट मैचों की शृंखला में पूर्व कप्तान कोहली ने बल्ले से चमक बिखेरी थी। उन्होंने २ टेस्ट मैचों की ४ पारियों में एक अर्धशतक सहित १७२ रन बनाए थे। पहले २ टेस्ट मैचों में कोहली की अनुपस्थिति पर टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने भी अपने मनोभाव व्यक्त किए। द्रविड़ ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि रोहित शर्मा की ‘टीम इंडिया’ को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले २ टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी के मुख्य आधार विराट कोहली की कमी खलेगी। इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया शृंखला का पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में आज २५ जनवरी से खेलेगी, जबकि दूसरा टेस्ट विशाखापट्टनम में २ फरवरी से खेला जाना है।
भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अनुसार, `विराट ने कप्तान रोहित शर्मा, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं से बात की है और इस बात पर जोर दिया है कि देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत स्थितियां उनकी उपस्थिति और उनके पूरे ध्यान की मांग करती हैं।’ भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने यह भी कहा कि वह विराट कोहली के पैâसले का सम्मान करता है और उसे विश्वास है कि टीम के बाकी खिलाड़ी श्रृंखला के पहले २ टेस्ट मैचों में उत्साहित इंग्लैंड टीम की चुनौती का सामना करने में सक्षम होंगे। बता दें कि महीने की शुरुआत में ही बीसीसीआई, पहले २ टेस्ट मैचों के लिए भारत के १६ सदस्यीय टीम की घोषणा कर चुकी है, जिसमें स्वाभाविक तौर पर विराट कोहली का नाम भी शामिल था। अब विराट के पहले २ टेस्ट मैचों में अनुपस्थित रहने के कारण उनकी जगह रजत पाटीदार को टीम में शामिल किया गया है। पाटीदार हैदराबाद में टीम इंडिया में शामिल हुए और उन्होंने बीसीसीआई के नमन पुरस्कार कार्यक्रम में भी भाग लिया। विराट कोहली के टीम के साथ तीसरे टेस्ट से फिर से जुड़ने की उम्मीद है।
वैसे, चुनी गई १६ सदस्यीय भारतीय टीम में ईशान किशन और मोहम्मद शमी के नाम नहीं हैं। जहां अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने टेस्ट टीम में वापसी की है, वहीं ध्रुव जुरेल और आवेश खान भारतीय टेस्ट टीम के २ नए चेहरे हैं। प्रसिद्ध कृष्णा की जगह टीम में आवेश खान को शामिल किया गया है, जबकि शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह नहीं दी गई है।
शमी चोट के कारण दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ नहीं खेल पाए थे। संभवत: वो अभी भी उस चोट से उबर रहे हैं, जबकि व्यक्तिगत कारणों से ईसान किशन ने दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ २ टेस्ट मैचों की श्रृंखला से अपना नाम वापस ले लिया था, तब ईशान की अनुपस्थिति में विकेटकीपर केएस भरत को टीम में जगह दी गई थी। एक बार फिर ईशान किशन की अनुपस्थिति में केएस भरत इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का हिस्सा बने हैं। केएल राहुल और ध्रुव जुरेल भी विकेटकीपर की भूमिका अदा करते हैं।
टीम इंडिया के लिए चुने गए १६ खिलाड़ियों में नए चेहरों सहित अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा कांबिनेशन है। चुने गए १६ खिलाडियों में कुछ सफल बल्लेबाजों-रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर- सहित कुछ सफल सीम गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद सिराज और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव शामिल हैं। स्पिन लेती विकेट पर रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव की तिकड़ी इंग्लैंड के बल्लेबाजों के नाक में दम कर सकती है। इतना ही नहीं अब विकेटकीपर की भूमिका में १६ सदस्यीय टीम में ३ खिलाड़ी- केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर) हैं। टीम इंडिया को सीम गेंदबाज मुकेश कुमार और आवेश खान से भी काफी उम्मीदें हैं। इसमें दो राय नहीं कि इंग्लैंड के खिलाफ चुनी गई १६ सदस्यीय टीम इंडिया संतुलित नजर आ रही है।

अन्य समाचार