मुख्यपृष्ठखेलखेल-खिलाड़ी: कौशल व रणनीतियों के बल लड़ी जाएगी फाइनल लड़ाई

खेल-खिलाड़ी: कौशल व रणनीतियों के बल लड़ी जाएगी फाइनल लड़ाई

संजय कुमार

आईपीएल २०२४ के फाइनल के लिए २ सर्वश्रेष्ठ टीमों ने जगह बना ली हैं। एक बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद आज चेन्नई में २ बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी। २१ मई को खेले गए पहले क्वालीफायर में सनराइजर्स को हराकर कोलकाता ने ग्रैंड फिनाले में प्रवेश किया था। इस हार के बावजूद ग्रैंड फिनाले में जगह बनाने के लिए सनराइजर्स के पास एक और मौका था। हैदराबाद को नियमानुसार एलिमिनेटर के विजेता टीम से खेलना था। एलिमिनेटर के तहत खेले गये मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया था। शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने एलिमिनेटर मैच के विजेता राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्वालीफायर-२ में ३६ रनों से जीत हासिल कर आईपीएल २०२४ के फाइनल में जगह बना ली।

कोलकाता का आईपीएल फाइनल में एक शानदार इतिहास रहा है। वह इस २०२४ सीजन सहित चार बार फाइनल में पहुंची है। इस टीम ने दो आईपीएल ट्रॉफियां गौतम गंभीर की कप्तानी में हासिल कांr। गंभीर इस सीजन में टीम के मेंटर हैं।

इससे पहले आईपीएल में हैदराबाद केवल दो बार फाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाई है। उसने २०१६ में पहली बार फाइनल में जगह बनाई और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के नेतृत्व में खिताब जीता। दो सीज़न के बाद हैदराबाद ने एक बार फिर ग्रैंड फिनाले में प्रवेश किया, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स से हार गई। खैर,अब फाइनल को लेकर क्रिकेट प्रेमियों के बीच उत्सुकता बढ़ गई है। फाइनल जीतने के लिए दोनों ही टीमों के खिलाड़ी अभ्यास में जुट गए हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत से और पहले क्वालीफायर में राजस्थान को हराने के बाद से और भी ज्यादा केकेआर के खिलाड़ी विभिन्न अभ्यासों जैसे स्ट्रेचिंग, दौड़ना, पुश-अप्स और अन्य गहन प्रशिक्षण गतिविधियों में लगे हुए हैं। टीम का दृढ़ संकल्प और ध्यान उनकी तैयारी को दर्शाता है। इस गहन तैयारी की वजह से ही केकेआर अंक तालिका में शीर्ष पर रही और आईपीएल २०२४ के फाइनल में स्थान सुरक्षित करने वाली पहली टीम बनी। आईपीएल जीतने को लेकर अब केकेआर फेवरेट टीम मानी जाने लगी है।

पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडेन और केविन पीटर्सन केकेआर को टूर्नामेंट जीतने का प्रबल दावेदार मान रहे हैं। हेडेन का कहना है कि केकेआर ने लीग स्तर पर सनराइजर्स को हराया है। पहले क्वालीफायर में हराने के बाद टीम को आराम करने का भी समय मिला है। उसे दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स के खेल को देखने का मौका भी मिला है। सनराइजर्स की ताकत और कमजोरी से केकेआर की टीम अच्छी तरह वाकिफ है। ये सारी बारीकियां केकेआर के पक्ष में जाती हैं और इसीलिए मेरी नजर में केकेआर की टीम टाइटल जीतने की प्रबल दावेदार है। हेडेन की नजर में स्पिन गेंदबाज सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती की गेंदबाजी टीम के लिए वरदान साबित होगी।

दूसरी तरफ केविन पीटर्सन सनराइजर्स हैदराबाद के राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कि गए प्रदर्शन से निराश हैं। उनका कहना है कि बल्लेबाजी के दौरान राजस्थान के खिलाफ सनराइजर्स ने हथियार डाल दिये थे। ऐसे में उनका आत्मविश्वास कमजोर पड़ सकता है। अगर फाइनल में भी यही रवैया रहा तो पूरी टीम बैकफुट पर होगी। केकेआर की टीम के सभी खिलाड़ी मैच जीताने वाले हैं। इनमें भी कुछ खिलाड़ी जबर्दस्त फॉर्म में हैं।

इन दोनों पूर्व क्रिकेटरों की नजर में, बावजूद इन सभी बारीकियों के, टॉस की भूमिका महत्त्वपूर्ण होगी, क्योंकि देर शाम ओस गिरने का असर खेल पर पड़ सकता है। फिर भी आज खेला जानेवाला फाइनल रोमांचक होना चाहिए। कौशल और रणनीतियों के बल पर फाइनल लड़ाई के लिए मंच तैयार है। दोनों टीमें रविवार को चेपॉक में प्रतिष्ठित आईपीएल २०२४ के खिताब के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगी।

अन्य समाचार