मुख्यपृष्ठनए समाचारकिनारों से दूर रहें... पांच दिनों तक समंदर में रहेगा हाई टाइड

किनारों से दूर रहें… पांच दिनों तक समंदर में रहेगा हाई टाइड

सामना संवाददाता / मुंबई 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में अगस्त महीने में तुलनात्मक रूप से कम बारिश होती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मुंबई में ३० अगस्त से ३ सितंबर के बीच तेज बारिश हो सकती है। अरब सागर में हाई टाइड के चलते ४.५ मीटर से भी अधिक ऊंची लहरों के उठने का अनुमान है। ऐसे में लोगों से समुद्र तट पर नहीं जाने की सलाह दी गई है।
ज्ञात हो कि मुंबई के लोगों के लिए डराने वाली खबर भी आ रही है। आईएमडी के मुताबिक, मुंबई में आगामी पांच दिनों (३० अगस्त से ३ सितंबर) के दौरान अरब सागर में हाई टाइड अलर्ट जारी किया गया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के मुताबिक, ३० अगस्त से लेकर आगामी ३ सितंबर तक मुंबई में ४.५ मीटर तक ऊंची लहरें उठेंगीं। ऐसे में समुद्र किनारे जाने वालों को खास चेतावनी जारी की गई है।
इसके अलावा, आपात स्थिति में शहर के गोरेगांव, दादर, माहिम, खार, जुहू, सात बंगला, वर्सोवा, मार्वे, मढ़ और अन्य समुद्र तटों पर लाइफगार्ड्स भी तैनात रहेंगे। हाई टाइड के दौरान स्थानीय पुलिस भी तैनात रहेगी। २ और ३ सितंबर को वीकेंड है और ऐसे में समुद्र तट पर अधिक पर्यटक आते हैं, ऐसे में खास सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।

न जाएं समुद्र किनारे
बीएमसी की एडवाइजरी के अनुसार, आगामी पांच दिनों तक हाई टाइड के चलते लोगों को अरब सागर तक यानी समुद्र के किनारे नहीं जाने की सलाह दी गई है। आगाह किया गया है कि इन पांच दिनों के दौरान ४.५ मीटर तक ऊंची लहरें उठेंगी, जो समुद्र तट पर हालात को खराब कर सकती हैं। यहां तक कि चौपाटी पर जाने के दौरान भी सतर्कता बरतने की अपील की गई है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, सितंबर में करीब एक सप्ताह तक ऊंचे ज्वार आते हैं। इस बार छह दिनों में कम से कम १० बार ज्वार आएगा। ऐसी स्थिति में समुद्र में ४.५ मीटर से अधिक ऊंची लहरें उठेंगीं। बता दें कि हाई टाइड पर साढ़े चार मीटर से अधिक ऊंची बड़ी लहरें खतरनाक मानी जाती हैं। ऐसे में लोगों को समुद्र तट पर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

अन्य समाचार