मुख्यपृष्ठस्तंभझांकी : प्रिंसिपल, गलत हरकत करता है बाबाजी!

झांकी : प्रिंसिपल, गलत हरकत करता है बाबाजी!

अजय भट्टाचार्य

गाजियाबाद के हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने अपनी पीड़ा को खून से चिट्ठी लिखकर सूबे के मुख्यमंत्री को भेजी है। वे लिखती हैं,`बाबाजी हम किसान आदर्श हायर सेकेंडरी स्कूल बह्मैदा गांव में पढ़ने वाली लड़कियां हैं। हमारे स्कूल के प्रधानाचार्य राजीव पाण्डेय रोज किसी न किसी लड़की को अपने ऑफिस में बुलाकर हमारे साथ गलत हरकतें करते थे और धमकाते थे कि यदि यह बात किसी को बताई तो हमें बर्बाद कर देंगे। उनके डर से ज्यादातर लड़कियां चुप रहती हैं।’ उपरोक्त मजमून उस चिट्ठी का है जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखी गई है। बाद में कुछ लड़कियों ने अपने घरवालों को यह बात बताई तो वे स्कूल पहुंच गए और हंगामा किया। वेव सिटी थाने में छात्राओं ने २१ अगस्त को स्कूल के प्रधानाचार्य के खिलाफ छेड़छाड़ की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। मामले में पुलिस ने कार्रवाई नहीं की तो छात्राओं के अभिभावक स्कूल पहुंचे। प्रधानाचार्य ने अभिभावकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उन्होंने स्कूल में घुसकर पिटाई कर दी। मामले में पुलिस ने दोनों तरफ से केस दर्ज किया था, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं हो सकी। इसके बाद छात्राओं ने खून से चार पन्नों का खत मुख्यमंत्री के नाम लिखा है। छात्राओं ने मामले में पुलिस पर भी धमकाने का आरोप लगाया है। प्रधानाचार्य संघ के अधिकारी हैं इसलिए उन्हें कोई भी दंड नहीं मिलेगा और हमारी जिंदगी बिल्कुल खराब हो जाएगी। हम लड़कियां आपसे मिलकर अपनी सारी बातें आपको बताना और आपसे न्याय की मांग करना चाहती हैं। हमें मिलने का समय देने की कृपा करें ताकि हम सब लड़कियां अपने माता-पिता के साथ आकर आपको पूरी बात बता सकें और आप से न्याय की मांग करें।’

नमाज की गाज
बाबाजी के रामराज्य में ३ जून को उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की बस लेकर बरेली से उसका ड्राइवर और कंडक्टर मोहित यादव कौशांबी के लिए निकले थे। बस में सवार दो मुस्लिम यात्री थे। उन्होंने ड्राइवर और कंडक्टर मोहित यादव से कहा कि कहीं बस रुके तो उन्हें बताना नमाज पढ़नी है दो मिनट के लिए। उस बस के एक स्टॉप के आगे वह गाड़ी इसलिए रोकी गई कि कुछ यात्रियों ने पेशाब करने का अनुरोध किया। गाड़ी के ड्राइवर ने उन दो यात्री से कहा कि जब से सब पेशाब करने गए हैं आप भी अपना नमाज पढ़ लो। नमाज वाली वीडियो ६ जून को वायरल कर दी गई! इस मामले में बस के कंडक्टर मोहित यादव का कहना था, `कुछ लोग पेशाब करने के लिए बस से उतरे थे, तो दो मुस्लिम व्यक्ति नमाज भी पढ़ लिए, इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है।’ लेकिन एक यात्री ने मोहित यादव की शिकायत परिवहन विभाग में कर दी। वीडियो वायरल होने के बाद, बस ड्राइवर व कंडक्टर मोहित यादव को सस्पेंड कर दिया गया था। नौकरी जाने के बाद मोहित यादव और बस ड्राइवर दोनों बहुत तनाव में चले गए उन्हें उनके परिवार के पालने की चिंता थी। खबर है कि कल मंगलवार की सुबह मोहित यादव ने तनाव और चिंता मे ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी। इधर बाबाजी के रामराज्य की तारीफों वाले विज्ञापन सब कुशल मंगल दिखा रहे हैं।

भीलवाडा भाजपा में भूचाल 
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के खिलाफ पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल द्वारा मोर्चा खोलने के बाद भीलवाड़ा भाजपा में भूचाल आ गया है। कैलाश मेघवाल ने केंद्रीय कानून मंत्री पर हमला बोलते हुए कहा है कि यह अर्जुन राम मेघवाल भ्रष्टाचारी नंबर एक है। इसके खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मुकदमे चल रहे हैं। मैं पीएम मोदी को चिट्ठी लिखने वाला हूं कि भाई तुमने जिसको कानून मंत्री बनाया है, वह भ्रष्टाचार में लिप्त अफसर था। तभी लाखों रुपए का भ्रष्टाचार किया था। गरीब और मजबूर लोगों को भी नहीं छोड़ा इसने और बचने के लिए राजनीति में आ गया। आज भी उसके खिलाफ मुकदमे चल रहे हैं। भाजपा के लिए चुभने वाली बात यह है कि इसी भाषण के दौरान वैâलाश मेघवाल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और स्पीकर सीपी जोशी की तारीफ की। कैलाश मेघवाल के इस बयान के पीछे इस बार शाहपुरा से टिकट कटने की संभावना को कारण माना जा रहा है।

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं तथा व्यंग्यात्मक लेखन में महारत रखते हैं।)

अन्य समाचार

लालमलाल!