मुख्यपृष्ठनए समाचारटेंपरेचर का टेंशन!..आज गर्मी में मतदाताओं के छूटेंगे पसीने...गिर सकता है मतदान...

टेंपरेचर का टेंशन!..आज गर्मी में मतदाताओं के छूटेंगे पसीने…गिर सकता है मतदान का प्रतिशत

सामना संवाददाता / मुंबई

राज्य में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में आज सोमवार को तेरह सीटों पर मतदान होगा। मौसम विभाग ने इन संसदीय क्षेत्र में तापमान के साथ-साथ उमस में भी बढ़ोतरी की संभावना जताई है। हवा में नमी बढ़ने से मतदाताओं और प्रत्याशियों के खूब पसीने छूटने की संभावना है।
मतदान के दिन चुनाव आयोग को मौसम विभाग की ओर से मौसम का पूर्वानुमान दिया जाता है। लोकसभा चुनाव के पहले चार चरणों में लू चलने की मौसम विभाग की चेतावनी सटीक थी। मुंबई (कुलाबा) में मौसम विभाग ने अब पांचवें चरण में राज्य की तेरह लोकसभा क्षेत्रों के लिए भी मौसम की भविष्यवाणी की है। इसके मुताबिक, मौसम विभाग ने २० मई को तापमान बढ़ने के कारण सावधान रहने की अपील की है। उत्तर पूर्व लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के पैसे बांटने से माहौल गरमा गया है। अब मुंबई के उसी क्षेत्र में अधिकतम तापमान ३८ डिग्री सेल्सियस है। ठाणे लोकसभा क्षेत्र में आज अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। ४४ डिग्री सेल्सियस के साथ धुले निर्वाचन क्षेत्र राज्य का सबसे गर्म क्षेत्र रहेगा।
राज्य के तीन लोकसभा क्षेत्रों धुले, दिंडोरी और नासिक में आसमान ज्यादातर साफ रहेगा, लेकिन शाम को आसमान में बादल छाने की उम्मीद है। इस बीच पालघर से दक्षिण मुंबई तक के निर्वाचन क्षेत्रों में आसमान ज्यादातर साफ रहेगा, लेकिन गर्मी और उमस बढ़ने की संभावना है। जब हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर से पसीना निकलने लगता है। ऐसे में मतदाताओं और प्रत्याशियों दोनों को पसीने छूटने की संभावना है।
निर्वाचन क्षेत्र एवं अधिकतम तापमान (सेल्सियस)
धुले – ४२ से ४४
दिंडोरी – ४० से ४२
नासिक – ३९ से ४१
पालघर – ३५ से ३७
भिवंडी – ३९ से ४१
कल्याण -३९ से ४१
ठाणे – ३८ से ४०
उत्तर मुंबई ३५ से ३७
उत्तर पश्चिम मुंबई – ३४ ते ३६
उत्तर पूर्व मुंबई – ३६ से ३८
उत्तर मध्य मुंबई – ३४ से ३६
दक्षिण मध्य मुंबई – ३५ से ३७
दक्षिण मुंबई – ३३ से ३५

अन्य समाचार