मुख्यपृष्ठनए समाचारपूरी तरह सुरक्षित रहेंगे नई मुंबई के नौनिहाल! ...हर स्कूल की कक्षाओं...

पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे नई मुंबई के नौनिहाल! …हर स्कूल की कक्षाओं में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सामना संवाददाता / नई मुंबई
नई मुंबई के विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर नई मुंबई महानगरपालिका शहर के सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। नए आदेश के बाद ये सीसीटीवी कैमरे स्कूल के साथ कक्षाओं में भी लगाए जाएंगे। इससे नई मुंबई के नौनिहाल पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। महानगरपालिका के स्कूलों के अलावा एसएससी, सीबीएससी बोर्ड के साथ कई इंटरनेशनल स्कूल हैं। इन सभी स्कूलों में विद्यार्थियों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।
नई मुंबई महानगरपालिका की शिक्षा अधिकारी का कहना है कि महानगरपालिका इस बाबत हमेशा स्कूलों को सूचित करती रहती है। हालांकि, अधिकतर स्कूल इन सूचनाओं का पालन करते हैं, लेकिन कुछ स्कूल इस बाबत लापरवाही भरा रवैया अपनाते हैं। अब ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
कोट
`शहर के विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है, हमारी प्राथमिकता है। उनकी सुरक्षा के साथ किसी तरह की लापरवाही को अनदेखा नहीं किया सकता है। हम चाहते हैं कि सभी स्कूल इन नियमों का पालन करें।’
-राजेश नार्वेकर, आयुक्त, नई मुंबई

ये हैं दिशा-निर्देश
स्कूल के गेट, हर क्लास और हर फ्लोर पर वैâमरे लगाए जाएं।
आपातकालीन स्थिति में विद्यार्थियों की तुरंत सहायता के लिए हर क्लास, टॉयलेट सीट, प्रैक्टिकल रूम में एसओएस सिस्टम या अलार्म सिस्टम की व्यवस्था की जाए।
विद्यार्थियों की तबीयत खराब होने या अन्य स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ होने पर उन्हें तुरंत सहायता उपलब्ध हो। इसलिए हर स्कूल में आरोग्य कक्ष और कुशल प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था की जाए।
प्रत्येक स्कूल में पीने के लिए स्वच्छ जल की व्यवस्था की जाए।
किसी विद्यार्थी को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ होने पर उनके अभिभावकों को तुरंत फोन करके स्कूल में बुलाए जाने की व्यवस्था की जाए।
शौचालय के बाहर कड़ी लगाने के बदले `मैग्नेटिक लॉक सिस्टम’ और दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए कमोड चेयर की व्यवस्था की जाए।
स्कूल में रैंप की व्यवस्था की जाए
हर साल प्रत्येक स्कूल के इलेकट्रिक सिस्टम व अन्य सुविधाओं का ऑडिट किया जाए।

अन्य समाचार