मुख्यपृष्ठसमाचारयार्ड लेगा ठेकेदार, रेंट भरेगी मनपा... तीन परियोजनाओं के लिए `६१४ करोड़...

यार्ड लेगा ठेकेदार, रेंट भरेगी मनपा… तीन परियोजनाओं के लिए `६१४ करोड़ दे रही है किराया

सामना संवाददाता / मुंबई

वर्सोवा से दहिसर तक मनपा के बननेवाले मेगा प्रोजेक्ट के लिए कास्टिंग यार्ड की आवश्यकता है। मनपा इस यार्ड के लिए २५६ करोड़ रुपए का भुगतान करेगी, लेकिन आश्चर्य है कि यह यार्ड मनपा अपने लिए नहीं, ठेकेदारों के लिए ले रही है। इसके लिए मनपा ने टेंडर भी जारी किया है।
मनपा के एक अधिकारी के अनुसार, मेगा परियोजनाओं में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर वर्सोवा से दहिसर, दहिसर से मीरा रोड और माहिम से बांद्रा तक के क्षेत्र शामिल हैं। इन परियोजनाओं के निर्माण के लिए पुल के पार्ट सहित अन्य पार्ट निर्माण के लिए कास्टिंग यार्ड की आवश्यकता है। टेंडर शर्तों के मुताबिक, अगर ठेकेदार अगर अपनी जमीन का इस्तेमाल ढलाई के लिए करता है तो मनपा उन्हें जमीन का किराया देकर मुआवजा देगी।
जानकारों के अनुसार, कास्टिंग यार्ड का किराया परियोजना लागत का लगभग १ से २ प्रतिशत होने का अनुमान है। वर्तमान में लगभग १८,६९७ करोड़ रुपए की कुल लागतवाली तीन मेगा परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। दहिसर-वर्सोवा लिंक रोड के कास्टिंग यार्ड के लिए जमीन का किराया अधिक होगा। इसके लिए मनपा को किराए के रूप में लगभग २५६ करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा। दहिसर से मीरा रोड के लिए, मनपा ने तीन साल की अवधि के लिए कास्टिंग यार्ड के किराए के रूप में २२४ करोड़ रुपए आवंटित किए हैं तो वहीं मनपा ने गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड पर सुरंग के काम के लिए आवश्यक कास्टिंग यार्ड के लिए ठेकेदार को १३४ करोड़ रुपए वितरित किए, जिसकी कुल परियोजना लागत लगभग ६,३०१ करोड़ रुपए है।

अन्य समाचार