मुख्यपृष्ठविश्वग्लैमर की दुनिया का `गंदा काम' मजबूरी में मॉडल्स करते थे नंगा...

ग्लैमर की दुनिया का `गंदा काम’ मजबूरी में मॉडल्स करते थे नंगा नाच!

• `ए एंड एफ’ ब्रांड के सीईओ पर संगीन आरोप
• युवाओं का होता था सेक्स ऑडिशन
मनमोहन सिंह

न्यूयॉर्क का ईस्ट हैंपटन। शनिवार का दिन। दुनिया के मशहूर क्लोदिंग ब्रांड `ए एंड एफ’ के रईस सीईओ का आलीशान घर। उस राजमहल जैसे घर के कुछ सर्वेंट को छुट्टी दे दी गई थी। दरअसल, सर्वेंट इस बात के आदी होते चले गए थे क्योंकि हर शनिवार को उन्हें छुट्टी दे दी जाती थी। शनिवार के दिन कुछ ईमानदार स्टाफ ही ड्यूटी बजा रहा था। इस आलीशान इमारत के गेट पर एक कार रुकी, उसमें से एक लंबा और गोरा चिट्टा हैंडसम नौजवान उतरा। सिक्योरिटीज चेक पार करता हुआ वह एक विशाल आलीशान लाउंज में पहुंचा। वहां पर उसकी तरह कई हैंडसम नौजवान बैठे हुए थे। वे सभी ब्रांड `ए एंड एफ’ के लिए मॉडलिंग करना चाहते थे। सभी उभरते हुए मॉडल्स थे। कुछ समय बाद उन्हें वहां बुलाया गया। जहां पर वह शख्स बैठा हुआ था, जिससे मिलने की चाहत इनका सपना था, जिससे मिलकर `ए एंड एफ’ ब्रांड के मॉडल बननेवाले थे और उनके लिए ग्लैमर की दुनिया का एक दरवाजा खुलने वाला था।
उस लग्जरियस हॉल में उनके अलावा उनका खास स्टाफ था, उन्होंने `ए एंड एफ’ की वर्दी पहन रखी थी। उन्होंने उनका स्वागत किया और कुछ कागजात पकड़ा दिए, जिन पर उन्हें साइन करने थे। उनकी नजर जब कागजात पर लिखे कुछ प्वाइंट्स पर पड़ी तो उनके चेहरों पर आश्चर्य के भाव आ गए। क्या ऐसा हो सकता है? ऐसा करना पड़ेगा? फिलहाल, उनके पास ज्यादा वक्त नहीं था और यदि वह उन कागजात पर साइन नहीं करते तो इतना बड़ा मौका उनके हाथ से निकल जाता। उन्होंने उन कागजात पर साइन किए और स्टाफ ने उनसे फटाफट ले लिए, उन्हें पूरी तरह पढ़ने का मौका तक नहीं मिला।
अब कमरे का माहौल बदलने लगा था। लाइट हल्की-सी मद्धिम हो गई और म्यूजिक गूंजने लगा। उन्हें शर्टलेस होने को कहा गया! कुछ समय बाद वे सिर्फ इनरवियर में थे। उन्हें कहा गया कि वे डांस करें। अब उन्हें जो करने कहा गया था, वह काफी लज्जास्पद था…बेहद शर्मनाक था…! इस शर्मनाक हरकतों के दौरान उनका स्टाफ उनके साथ ही था, वह इन मॉडल्स को बीच-बीच में डॉलर्स की थैलियां भी दे रहा था। उस शख्स ने एक विशेष प्रकार का ड्रग्स लिया। कुछ मॉडल को भी ऑफर किया गया। कई मॉडल्स को तो पता ही नहीं था कि उनके साथ क्या हो रहा था और क्या होने जा रहा था? लेकिन शनिवार की दोपहर, जो स्टाफ छुट्टी पर चला जाता था उन्हें पता था कि यह उनके बॉस के `खेलने का वक्त’ हो रहा था! तकरीबन १४ साल के बाद अब कुछ मॉडल्स ने खुलासा किया है कि उनका सेक्स ऑडिशन होता उनका यौन उत्पीड़न किया जाता था! अमेरिका के हाईएस्ट पेड सीईओ रहे माइक जेफरीज आरोपों के घेरे में हैं। दुनिया भर में लगभग ८५० स्टोर चलाने वाले ‘ए एंड एफ’ के अनुसार उसे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

बीबीसी पैनोरमा के विशेष एपिसोड `द एबरक्रॉम्बी गाइज: द डार्क साइड ऑफ कूल’ में युवाओं ने अपनी पीड़ा जाहिर की है। पूर्व मॉडल बैरेट पाल अपना दर्द बयां करते हैं, `उस कमरे में मुझसे जानवरों जैसा सलूक हुआ। मुझे इंसान नहीं, बल्कि एक शरीर समझा गया, जिसे दूसरों के सामने पेश किया गया। इस जिस्म के साथ कोई कुछ भी कर सकता था।’

आरोप है कि जेफरीज एक मिडलमैन के जरिए उनसे मिलने आए युवाओं को ओरल सेक्स या सेक्स ऑडिशन के लिए मजबूर करता था। २००९ से २०१५ के बीच इन मॉडल्स को उनके घर के अलावा कई होटलों में बुलाकर इस तरह के सेक्स ऑडिशन किए जाते थे। यह सब ७० साल के जेफरीज और ६० साल के स्मिथ के लिए एक मिडलमैन किया करता था। जेफरीज ने २०१४ में `ए एंड एफ’ से रिजाइन किया था। वे अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पानेवाले सीईओ रहे हैं। फिलहाल इस खुलासे के बाद इस मामले की जांच किए जाने की मांग बढ़ती जा रही है।

अन्य समाचार