मुख्यपृष्ठनए समाचारपनीर की महंगी हुई तकदीर! ... खोवा का दाम भी उछला

पनीर की महंगी हुई तकदीर! … खोवा का दाम भी उछला

• महंगे पेट्रोल-डीजल का पड़ा असर
• पशुओं का चारा हुआ ५०रु महंगा
गोपाल गुप्ता / मुंबई । गर्मी का मौसम उफान पर है और १४ अप्रैल से शहनाई बजने लगी है, जो चार माह तक जारी रहेगी। अप्रैल के साथ ही मई, जून, जुलाई में भी वैवाहिक मुहूर्त हैं। कोरोना काल से राहत के बाद अभिभावक अपने बच्चों की शादी धूमधाम से कराना चाहते हैं, लेकिन दुग्ध उत्पादों पर महंगाई की मार ऐसी पड़ी है कि शादियों से भी पनीर और खोवा गायब हो रहे हैंै। पनीर की इस महंगी हुई तकदीर के कारण पशुओं के चारे का महंगा हो जाना है।
महंगाई हर तरफ से आम आदमी की जेब पर डाका डाल रही है। जहां एक ओर लोग पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी से परेशान हैं, वहीं खान-पान से जुड़ी वस्तुओं के दामों में भी काफी उछाल आया है। गर्मी के मौसम में वैसे ही दूध का उत्पादन काफी कम हो जाता है, जिसका असर दूध से बननेवाले पदार्थों के दामों पर दिखाई देता है। इसके अलावा हाल ही में दूध के दाम भी बढ़े हैं। मुंबई शहर सहित आसपाल के जिले में ५० से ५५ रुपए लीटर बिकनेवाला दूध इन दिनों ६० से ८० रुपए लीटर बिक रहा है। इस माह के आरंभ में कंपनियों ने पैकेट में मिलनेवाले दूध के दाम भी बढ़ाए थे। परिणामस्वरूप दूध से बनाए जानेवाले उत्पादों के दाम २५ से ३० प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। पिछले सप्ताह तक थोक बाजार में २४० रुपए प्रति किलो तक बिकनेवाला खोवा अब २९० रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। ३०० रुपए प्रति किलो बिकनेवाला पनीर अब ३४० रुपए प्रति किलो बिक रहा है। ४०० रुपए प्रति किलो बिकनेवाला सादा पे़ड़ा ४४० रुपए पहुंच गया है। शादी-ब्याह के मौसम में पनीर, खोवा आदि की मांग काफी बढ़ जाती है। मांग के अनुरूप आवक और उत्पादन नहीं हो रहा है, जिससे अब दूध से बननेवाले पदार्थों के दाम बढ़ गए हैं।
किसानों को हो रहा नुकसान
डेयरी संचालक नगीना यादव ने बताया कि जानवरों को खिलाए जानेवाले चारे के दाम में ५० प्रतिशत से ज्यादा उछाल आया है। दूध उत्पादक किसान महंगाई से काफी परेशान हैं। कुछ किसानों ने उत्पादन बंद कर दिया है और बहुत से किसानों ने अब उत्पादन कम कर दिया है। शहर में होलसेल खोवा विक्रेताओं ने भी खोवे के दाम में बढ़ोतरी की है। खोवा व्यापारी पप्पू यादव ने बताया कि बाजार में खोवे की आवक कम हुई है, जिससे दाम बढ़े हैं। आनेवाले दिनों में दाम में और उछाल आने की संभावना है। अभी बाजार में खोवा और पनीर २७० से ३०० रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है, वहीं पनीर ३०० रुपए से ३५० रुपए किलो बिक रहा है। हालांकि इसके और दाम बढ़ने की आशंका जताई है।

 

अन्य समाचार