मुख्यपृष्ठनए समाचारफिर से बढ़ी धड़कन... मनपा के ओबीसी आरक्षण की लॉटरी आज

फिर से बढ़ी धड़कन… मनपा के ओबीसी आरक्षण की लॉटरी आज

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई मनपा के आगामी चुनाव के लिए ‘ओबीसी’ आरक्षण की लॉटरी आज (शुक्रवार, २९ जुलाई) को बांद्रा (प.) के ‘बालगंधर्व रंगमंदिर’ में सुबह ११ बजे निकाली जाएगी। इसमें कुल २३६ सीटों में से १७ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण की लॉटरी ३१ मई को निकाली गई थी, जो यथास्थिति बने रहेंगे। वहीं शेष २१९ सीटों में से ओबीसी और ओपन श्रेणी की महिलाओं और पुरुषों के लिए आरक्षण की घोषणा की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय ने ओबीसी आरक्षण के अनुसार चुनाव आयोजित किए जाने की अनुमति दी है। इसके चलते चुनाव आयोग ने भी २२ जुलाई को सभी महानगरपालिका चुनाव के लिए ओबीसी आरक्षण के अनुसार नए सिरे से लॉटरी निकालने का निर्देश दिया है। इसके मुताबिक मुंबई मनपा ने ३१ मई को आरक्षण की घोषणा की थी, लेकिन अब दो श्रेणियों को छोड़कर अन्य श्रेणियों के लिए आरक्षण की घोषणा की जाएगी। इस बीच साल २०१७ के चुनाव में २२७ सीटों में से ओबीसी के लिए ६१ सीटें थीं। लेकिन अब बढ़े ९ अतिरिक्त प्रभागों के कारण ओबीसी के लिए ६३ सीटों के आरक्षण की घोषणा होने की संभावना है।
२ अगस्त तक दर्ज करा सकेंगे आपत्ति व सुझाव
कल घोषित होनेवाले आरक्षण पर ३० जुलाई से २ अगस्त को दोपहर ३ बजे तक नागरिक अपनी आपत्तियां और सुझाव दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए २४ वॉर्डों में २४ स्थान उपलब्ध कराए गए हैं। आनेवाली आपत्तियों और सुझावों पर सुनवाई नहीं की जाएगी। इस पर प्रशासक व आयुक्त ही अंतिम पैâसला लेंगे। यह मनपा के चुनाव विभाग की तरफ से स्पष्ट किया गया है।

कुछ को डर, कुछ को आशा
मनपा द्वारा ३१ मई को लॉटरी बिना ओबीसी आरक्षण के निकाली गई इसलिए ओपन वैâटेगरी में कई इच्छुक प्रत्याशियों को मौका मिला था लेकिन अब कम-से-कम ६३ सीटें ‘ओबीसी’ के लिए आरक्षित होंगी। इसलिए कइयों की आशाओं पर पानी फिरने का डर सताने लगा है, जबकि २१९ शेष में से १५६ सीटों के लिए घोषित आरक्षण में कुछ को मौका मिलने की संभावना है।

अन्य समाचार