मुख्यपृष्ठसमाचारहिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे स्वास्थ्य केंद्र योजना के तहत शुरू होगी सेवा ......

हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे स्वास्थ्य केंद्र योजना के तहत शुरू होगी सेवा … मनपा की पहल रोगमुक्ति पर बल!

•  मुंबई में घर के पास ही मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं
• शुरू होंगे पॉलिक्लिनिक व डायग्नोस्टिक सेंटर
धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई । मुंबई मनपा हमेशा से मुंबईकरों को रोगमुक्त करने के पहल पर काम करती रहती है। इसी के तहत स्वास्थ्य विभाग दवाखानों में पॉलिक्लिनिक और डायग्नोस्टिक सेवाएं शुरू कर रोगमुक्ति पर बल दे रहा है। नागरिकों को अस्पतालों में मिलने वाली सेवाएं अब उनके घर के निकट ही मिलेंगी। शुरुआती चरण में १० दवाखानों में सेवाएं एक महीने के भीतर शुरू करने की योजना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन भी मंगाए हैं। ये पहल हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे स्वास्थ्य केंद्र योजना के तहत १०० दवाखानों में सुविधाएं शुरू की जाएंगी।
उपलब्ध कराई जाएंगी चिकित्सा सेवाएं
मनपा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित दवाखानों में पॉलीक्लिनिक की संकल्पना वित्तीय वर्ष २०२२-२३ में शुरू करने की योजना साकार होने जा रही है। दवाखानों में कान, नाक, गला, आंखों की जांच, हड्डी रोग, त्वचा रोग, बाल रोग, स्त्री रोग, दंत चिकित्सा, जनरल फिजिशियन के साथ ही सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाकर स्वास्थ्य सेवा को और मजबूत बनाया जाएगा। इसके लिए बीडीएस स्नातक और नेत्र रोग और ईएनटी के लिए एमएस व डीओएमएस और एमएस व डीएलओ पोस्ट ग्रेजुएट और स्नातक जिन्हें तीन साल का कार्यानुभव है, ऐसे डॉक्टरों का आवेदन मंगाया गया है।
उपकरणों, मेडिसिन खरीदने की प्रक्रिया शुरू
मनपा की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने कहा कि मनपा के प्रमुख अस्पतालों की ओपीडी में जिस तरह की सुविधाएं मिल रही हैं, ठीक उसी तर्ज पर इन दवाखानों में भी मरीजों को सेवाएं दी जाएंगी। इसके लिए दवाखानों की मरम्मत का कार्य जारी है। इतना ही नहीं आवश्यक मेडिकल उपकरणों, मेडिसिन आदि खरीदने की प्रक्रिया शुरू है।
नि:शुल्क सलाह, जांच भी उचित दर पर
डॉ. गोमारे ने कहा कि दवाखानों में आने वाले मरीजों का चिकित्सकीय सलाह बिल्कुल ही नि:शुल्क होगा। हालांकि जांच के लिए दर जो सामान्य है, जिसे मनपा द्वारा पहले से ही तय किया गया है।

अन्य समाचार