मुख्यपृष्ठअपराधबहके बुजुर्ग का बुढ़ापा बर्बाद!  बच्ची का किया था डिजिटल रेप!! कोर्ट...

बहके बुजुर्ग का बुढ़ापा बर्बाद!  बच्ची का किया था डिजिटल रेप!! कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

सामना संवाददाता / नई दिल्ली
बुढ़ापे को हरि यानी ईश्वर को याद करने का समय माना गया है। लेकिन दिल्ली से सटे नोएडा में एक ७५ वर्षीय बुजुर्ग ने जो किया, उस पर सहसा लोग विश्वास करने को तैयार नहीं हैं। लेकिन हकीकत यही है कि उक्त बुजुर्ग बुढ़ापे में बहक गया और उसने अपना बुढ़ापा बिगाड़ लिया। तीन साल की मासूम से ‘डिजिटल’ रेप के आरोप में कोर्ट ने उसे दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है।
ग्रेटर नोएडा में तीन साल की बच्ची से ‘डिजिटल’ रेप करनेवाले ७५ वर्षीय अकबर अली को जिला न्यायालय ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। साथ ही ५० हजार रुपए जुर्माना भी लगाया है। २०१९ में नोएडा में अकबर ने एक बच्ची को टॉफी का लालच देकर दरिंदगी की थी। अपर सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार सिंह ने अकबर को दोषी मानते हुए सजा सुनाई। अकबर मूल रूप से पश्चिम बंगाल का रहनेवाला है। घटना के दौरान वह नोएडा के सदरपुर में रह रहा था। पीड़िता के परिजनों की शिकायत पर थाना सेक्टर ३९ पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की और चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की। मामले की सुनवाई के दौरान कुल आठ गवाह पेश हुए। गवाह एवं साक्ष्यों के आधार पर कोर्ट ने अकबर अली को दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। दावा किया जा रहा है कि डिजिटल रेप के मामले में मिली सजा देश की पहली घटना है।
क्या होता है डिजिटल रेप?
‘डिजिटल’ रेप को लेकर लोग अक्सर गलफहमी का शिकार हो जाते हैं और इंटरनेट से जोड़कर इसकी गलत व्याख्या करते हैं। आम धारणा है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नेक्ड तस्वीरें या वीडियो के जरिए ऐसा होता है। हालांकि ये सही नहीं है। डिजिटल रेप का मतलब रिप्रोडक्टिव आर्गन के अलावा किसी अंग या ऑब्जेक्ट जैसे उंगलियां, अंगूठा या किसी वस्तु का यूज करके जबरन सेक्स करना है। अंग्रेजी में डिजिट का मतलब अंक होता है। साथ ही उंगली, अंगूठा, पैर की उंगली जैसे शरीर के अंगों को भी डिजिट से संबोधित किया जाता हैं। मतलब, जो यौन उत्पीड़न डिजिट से किया गया हो, तब उसे डिजिटल रेप कहा जाता है। कानून की नजर में रेप और डिजिटल रेप में कोई फर्क नहीं। २०१२ से पहले डिजिटल रेप छेड़छाड़ के दायरे में था लेकिन निर्भया केस के बाद इसे रेप की कैटेगरी में जोड़ दिया गया।

अन्य समाचार