मुख्यपृष्ठग्लैमरवन `वुमेन' शो! ... फीमेल को मिली टक्कर

वन `वुमेन’ शो! … फीमेल को मिली टक्कर

रीयल लाइफ हो या रील लाइफ, जीवन के हर मोड़ पर महिलाएं एक अहम रोल निभाती हैं। आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं और देश का नाम भी रोशन कर रही हैं। महिलाओं की इस क्षमता को बॉलीवुड फिल्मों में भी दर्शाया गया है। आमतौर पर बॉलीवुड की फिल्में प्रेम कहानियों या फिर हीरो और विलेन की लड़ाई के इर्द-गिर्द घूमती थीं। लेकिन जैसे-जैसे समय बीता फिल्मों की कहानियां भी बदलती चली गर्इं। अपने अभिनय से कई फीमेल एक्ट्रेस ने मेल एक्टर्स को कड़ी टक्कर दी। पहले फिल्मों में फीमेल लीड ज्यादातर हीरो के इर्द-गिर्द घूमते हुई दिखाई जाती थीं लेकिन बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं, जिनमें फीमेल लीड की एक्टिंग हीरो से ज्यादा दर्शकों को पसंद आई। कई बॉलीवुड फिल्में ऐसी भी बनी हैं, जिसमें बिना किसी मेल एक्टर के फीमेल लीड ने बॉक्स-ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की। ये फिल्में फीमेल लीड की दमदार एक्टिंग से हिट हुई और लोगों ने उन किरदारों को भी खूब प्यार दिया।
गंगूबाई २०२२
एक्ट्रेस आलिया भट्ट एक वर्सेटाइल एक्ट्रेस हैं, जो किसी भी किरदार में ढल जाती हैं। फिल्म ‘हाईवे’ हो, ‘राजी’ हो या फिर ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ हो। इस फिल्म में आलिया के बेहतरीन परफॉर्मेंस ने न केवल उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा, बल्कि देश-विदेशों में उनके अभिनय की चर्चा भी हुई। आलिया ने अपने अभिनय से यह साबित कर दिखाया कि किसी भी फिल्म को हिट कराने के लिए किसी मेल एक्टर की जरूरत नहीं होती।
मर्दानी २०१४
रानी मुखर्जी की ये फिल्म एक एक्शन फिल्म है। एक्ट्रेस ने महिला पुलिस इंस्पेक्टर होकर कई सारे मेल लीड एक्शन एक्टर को अपनी अद्भुत एक्टिंग से कड़ी टक्कर दी है। फिल्म महिला सशक्तिकरण और बाल तस्करी जैसे गंभीर मुद्दों पर बनाई गई है। एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग से सभी को इंप्रेस कर दिया था, जिसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है।
इंग्लिश विंग्लिश २०१२
दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने इस फिल्म में भारतीय महिलाओं को संदेश दिया कि रिश्तों में सम्मान मिलना बेहद जरूरी है। वह फिल्म में परिवार का महत्व समझाती हैं। परिवार में सम्मान पाने के लिए वे इंग्लिश सिखती हैं। अभिनेत्री का किरदार सभी को अच्छा लगा और इस फिल्म ने भी साबित किया कि फिल्मों के चलने के लिए एक्टर्स की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि कहानी अच्छी होनी चाहिए।
मिमी २०२१
इस फिल्म में कृति सेनन ने एक सेरोगेट का किरदार निभाया था, जिसे धोखा मिलता है लेकिन फिर भी वह बच्चे को पैदा करती है और उसकी परवरिश भी करती है। कृति ने इस फिल्म को सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर ही हिट नहीं कराया, बल्कि इस फिल्म के लिए उन्होंने नेशनल अवॉर्ड भी जीता।
मिली २०२२
एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर की सरवाइवल थ्रिलर मूवी ‘मिली’ एक ऐसी लड़की की कहानी है जो मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति में जिंदा रहने का जज्बा दिखाती है।

अन्य समाचार

लालमलाल!