बोले तारे

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
आध्यात्मिक कार्यों के प्रति रुझान आपको मानसिक शांति और सुकून देगा। बाहरी व्यक्तियों पर ज्यादा विश्वास न करें। कुछ समय बच्चों की गतिविधियों को समझने और उनके साथ समय व्यतीत करने में भी जरूर लगाएं। व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। आपकी मेहनत और परिश्रम के उचित परिणाम नहीं मिलेंगे। अपने काम की क्वॉलिटी को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। रुकी हुई पेमेंट मिल सकती है।

वृष: (१५ मई-१५ जून)
समय की गति आपके पक्ष में है। कोई मनोवांछित काम पूरा होने से मन में सुकून और खुशी रहेगी। घर के किसी सदस्य की सलाह आपके लिए लाभदायक साबित होगी। बच्चों की किसी उपलब्धि से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा। यह समय अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करने का है। अपनी व्यक्तिगत जिंदगी में किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप न होने दें। अपनी किसी भी व्यक्तिगत समस्या का समाधान स्वयं ही ढूंढने का प्रयास करें। व्यवसाय में छोटी-मोटी समस्याएं उठ सकती हैं।

मिथुन: ( १६ जून-१५ जुलाई)
कुछ नई संभावनाएं भी सामने आएंगी। लोगों की बातों की परवाह न करके अपने काम पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। स्वार्थी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। घर के बड़े-बुजुर्गों की अवहेलना न करें, उनका मान-सम्मान बनाकर रखें। बच्चों की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना जरूरी है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क तथा व्यावसायिक पार्टियों की उचित मदद मिलेगी। स्थान परिवर्तन संबंधी भी योजना बन सकती है। पारिवारिक माहौल सुख-शांति पूर्ण रहेगा।

कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
परिवार में चल रही गलतफहमी किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएगी। घर का माहौल सामान्य हो जाएगा। कोई लाभदायक सूचना मिलने से आपको किसी तनाव से भी राहत मिलेगी। आर्थिक दृष्टि से समय अनुकूल है। बहुमूल्य वस्तुओं की खरीददारी संभव है। संबंधों में मधुरता बनाए रखें। छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। व्यवसाय में अभी ज्यादा मुनाफा कमाने की उम्मीद न रखें। व्यक्तिगत व्यस्तता की वजह से आप अपने कार्यस्थल पर अभी ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
पिछले कुछ समय से जिस कार्य के प्रति आपको नाकामी मिल रही थी, इस सप्ताह वह कार्य हल हो सकता है। अचानक ही किसी घनिष्ठ व्यक्ति से मुलाकात से मन में प्रसन्नता रहेगी। निवेश संबंधी गतिविधियों में रिस्क उठा सकते हैं। अगर कार्यों में व्यवधान आए, तो घबराने की बजाय उसका समाधान निकालने का प्रयास करें। निश्चित ही सफलता मिलेगी। बच्चों की किसी गतिविधि से मन कुछ परेशान रहेगा। खर्चों पर भी नियंत्रण रखें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनाकर रखें।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूूबर)
कहीं पूंजी निवेश करने का सोच रहे हैं, तो तुरंत कर दीजिए। सपने साकार करने का समय है। घर के नवीनीकरण साज-सज्जा से संबंधित कार्यों में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा। कुछ नई योजनाएं भी बनेंगी और जल्दी ही क्रियान्वित होने की भी संभावना है। कभी-कभी व्यक्तिगत कार्यों में कुछ व्यवधान आएंगे, परंतु खुद पर भरोसा रखें। अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना भी आपको परेशानी से मुक्त रखेगा। विद्यार्थी अपनी परीक्षा संबंधी तैयारी में लापरवाही न करें। इस समय व्यावसायिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
युवाओं को अपने करियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिल सकती है। किसी भी तरह के उधारी संबंधी लेनदेन से परहेज रखें। कुछ समय आत्मचिंतन में जरूर बिताएं तथा अपने स्वभाव में सहजता रखें। यह समय वर्तमान व्यवसाय में ध्यान देने का है। अपने रुके हुए कार्य को ही व्यवस्थित करें। नए काम को शुरू करने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है। इस समय अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें, दूसरों की सलाह नुकसानदायक रहेगी। जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर नोकझोंक हो सकती है।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
घर में कोई धार्मिक अथवा मांगलिक गतिविधि संपन्न होगी तथा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। संतान के करियर और शिक्षा संबंधी कोई समाधान निकलेगा। किसी अविवाहित सदस्य के लिए उचित रिश्ता भी आने की संभावना है। आपकी किसी लापरवाही से मित्र अथवा रिश्तेदार के साथ संबंधों में कटुता आ सकती है। वाहन की मरम्मत हेतु कोई बड़ा खर्चा भी हो सकता है। व्यवसाय को लेकर यात्रा होगी और यह यात्रा लाभदायक साबित होगी।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
पारिवारिक तथा व्यावसायिक व्यवस्था को लेकर कुछ उथल-पुथल रहेगी। हालांकि, बातचीत के माध्यम से आप अपनी परेशानी का हल निकाल लेंगे। नई जानकारियां तथा समाचारों की भी प्राप्ति होगी। घर में परिवारीजनों के साथ किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आय के साधन बढ़ने के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ेंगे। इसलिए अपना बजट बनाकर चलें। व्यवसाय में काम की अधिकता रहेगी। कुछ नए प्रस्ताव सामने आएंगे। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। घर में कोई परेशानी भी आ सकती है।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
किसी भी परिस्थिति में अपने स्वाभिमान और आत्मविश्वास में कमी न आने दें। इससे आप अपने भावी लक्ष्यों को अवश्य प्राप्त कर पाएंगे। घर में नजदीकी संबंधियों के आगमन से चहल-पहल भरा माहौल रहेगा। अनावश्यक कार्य में अपनी ऊर्जा और समय बर्बाद न करें। बजट का ध्यान अवश्य रखना है। यह सप्ताह व्यवसाय के लिए कुछ ज्यादा अनुकूल नहीं है। नौकरीपेशा लोग अपने कार्यों को बहुत सावधानीपूर्वक करें। पति-पत्नी एक-दूसरे से ज्यादा उम्मीदें रखने की बजाय एक-दूसरे को समझने का प्रयास करें।

कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
इस सप्ताह कोई पारिवारिक वाद-विवाद निपटने से घर में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। इस समय ग्रह स्थिति आपके भाग्य को प्रबल कर रही है। आपके रुके हुए काम सरलता से पूरे होते जाएंगे। विरोधी भी परास्त रहेंगे। धैर्य और संयम से काम लें। किसी पड़ोसी के साथ छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद भी हो सकता है। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएंगी, परंतु अपने विवेक और समझदारी द्वारा हल भी निकाल लेंगे। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बनी रहेंगी।

मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
इस सप्ताह धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में आपका रुझान बढ़ेगा और आपकी सोच भी सकारात्मक होगी। सप्ताह मध्य बाद कुछ धनदायक स्थितियां भी बनेंगी। अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें और ये संपर्क लाभदायक साबित होंगे। युवा फोन या मित्रों के साथ मौज-मस्ती में अपना समय व्यर्थ न करें। व्यावसायिक गतिविधियों में अभी ज्यादा सुधार की संभावना नहीं है। नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यभार से संबंधित कुछ दिक्कतें अभी बनी रहेंगी।

अन्य समाचार