बोले तारे

अजय भांबी

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)

इस सप्ताह रिश्तेदारों की आवाजाही बनी रहेगी तथा घर आए लोगों के साथ किसी महत्वपूर्ण समस्या पर विचार-विमर्श होगा। अगर वाहन खरीदने का विचार बन रहा है तो समय उत्तम है। अधिकतर कार्य अल्प प्रयास से ही पूरे हो जाएंगे। बच्चों की शिक्षा करियर अथवा विवाह से संबंधित योजनाएं बनेंगी। खर्चों की अधिकता बनी रहेगी। फालतू के खर्चों पर कटौती करनी चाहिए। युवा वर्ग अपने करियर के प्रति लापरवाही न बरतें। घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

वृष: (१५ मई-१५ जून)

विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के मनोवांछित परिणाम हासिल होंगे। घर में मित्रों और रिश्तेदारों की आवाजाही रहेगी। किसी विशेष कार्यक्रम में जाने का शुभ अवसर मिल सकता है, साथ ही आपकी कार्यकुशलता में भी वृद्धि होगी। इच्छाओं की अधिकता रहेगी। ध्यान रखें आपकी किसी वस्तु के खोने या चोरी होने की संभावना बन रही है। कारोबार के विस्तार संबंधी योजना में कुछ रुकावट आ सकती है। परिवार का सहयोग आपके प्रति बना रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित होने हेतु योजनाएं बनेंगी।

मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)

इस समय आपका विशेष प्रयास और लक्ष्य आर्थिक स्थिति को बेहतर करना है। धार्मिक तथा आध्यात्मिक स्थान में कुछ समय व्यतीत करें तो आप वर्तमान गतिविधियों पर पुन: अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। कोई रुका हुआ भवन निर्माण संबंधी कार्य सुचारु रूप से शुरू होगा। सप्ताह मध्य बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल रहेंगी। किसी नजदीकी व्यक्ति द्वारा गलतफहमी और मानहानि जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। व्यवसाय में कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। सूझबूझ और दूरदर्शिता से काम लें।

कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)

कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियां आपके ऊपर आएंगी। रोजमर्रा की तनाव भरी दिनचर्या से निजात पाने के लिए कुछ मनोरंजन व आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रम बनाएं। जिससे आप अपने अंदर नई ऊर्जा व स्फूर्ति महसूस करेंगे। परिवार में सुख-शांति और खुशियों भरा माहौल रहेगा। ध्यान रखें कि किसी गलत जगह निवेश न करें। पेमेंट आदि कलेक्ट करने में कोई लापरवाही न बरतें। भाइयों के साथ अनबन या मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न न होने दें। व्यावसायिक गतिविधियां सुचारु रूप से चलती रहेंगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)

किसी राजकीय मामले में चल रही दिक्कतों से राहत मिलेगी। रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर कुछ रचनात्मक और सृजनात्मक संबंधी कार्यों में समय व्यतीत करेंगे। आर्थिक मामलों में ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए यह सप्ताह बहुत ही अनुकूल है। भाई या किसी नजदीकी मित्र से संबंधों में खटास न आने दें। व्यावसायिक गतिविधियां धीरे-धीरे गति पकड़ रही हैं। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूूबर)

किसी भी विपरीत परिस्थिति में अचानक ही आपको किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद मिलेगी। जिससे आप अपनी समस्याओं से मुक्ति पा लेंगे। पारिवारिक तथा व्यावसायिक जिम्मेदारियों के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। अपने निजी संपर्कों के माध्यम से आपके कई काम सुचारु रूप से संपन्न हो जाएंगे। संतान की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना आवश्यक है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही न बरतें। पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति प्राप्त होगी।

तुला: (१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)

इस समय आप कोई नई तकनीक या हुनर हासिल कर सकते हैं। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा संबंधी उचित परिणाम मिलने से तनाव से मुक्ति मिलेगी। अपने उसूलों व सिद्धांतों से कोई भी समझौता न करें तथा व्यर्थ के वाद-विवाद और तर्क-वितर्क से दूर रहें। धन के लेनदेन संबंधी किसी भी मामले में बहुत अधिक सावधानी रखें। व्यवसाय में चुनौतियों का सामना करने से घबराना नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी वरिष्ठ अधिकारी की मदद से टारगेट हासिल करने में सफलता प्राप्त होगी।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)

इस सप्ताह कुछ ऐसे सकारात्मक परिवर्तन आएंगे कि जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। किसी महत्वपूर्ण गोष्ठी या सभा में जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। फोन या मीडिया द्वारा भी आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। युवा वर्ग इस बात का ध्यान रखें कि कोई अनैतिक काम जैसे जुआ, सट्टा आदि से जुड़े लोगों के साथ संपर्क न रखें। साथ ही वाहन चलाते समय भी अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। व्यावसायिक कार्यों में बहुत ही सोच-समझकर निर्णय लेने की जरूरत है। युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)

कड़वे अनुभवों से सीख लेकर आप वर्तमान को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। आप अपनी कार्य क्षमता व पर्सनैलिटी को निखारने में बहुत अधिक मेहनत कर रहे हैं। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है। सामाजिक कार्यों में अपना भरपूर सहयोग देने के कारण आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। घर के परिवर्तन संबंधी कोई प्लानिंग चल रही है तो उस पर अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)

परिवार से जुड़ी किसी समस्या का निवारण होने से राहत महसूस करेंगे। आर्थिक गतिविधियां अनुकूल बनी रहेंगी। जिसकी वजह से आत्मविश्वास और मनोबल में वृद्धि होगी। कोई उधार दिया हुआ पैसा वसूल हो सकता है। किसी नए निवेश पर अपना पैसा न लगाएं। साथ ही व्यावहारिक दृष्टिकोण रखना आवश्यक है। युवा वर्ग अपने लक्ष्य को लेकर सजग रहें। ननिहाल पक्ष के साथ संबंध मधुर रखें। इस समय ग्रह-नक्षत्र आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां बना रहे हैं।

कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)

आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार की सगाई संबंधी शुभ समाचार मिलने से खुशी रहेगी। अगर कोई कोर्ट केस संबंधी मामला चल रहा है तो आपकी जीत सुनिश्चित है। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। किसी को पैसा उधार देने से पहले सोच-विचार अवश्य करें। कुछ विरोधी भी उभरकर सामने आएंगे। कार्य से संबंधित किए गए बदलाव के बेहतर परिणाम हासिल होंगे। किसी मित्र के साथ पार्टनरशिप संबंधी डील भी फाइनल हो सकती है।

मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)

यह सप्ताह विद्यार्थियों और युवाओं के लिए विशेष रूप से उपलब्धि दायक रहेगा। व्यर्थ के कार्यों में धन का अपव्यय न करें। इससे आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से कोई अशुभ समाचार मिलने से मन कुछ व्यथित रहेगा। इस समय किसी भी तरह की उधारी न करें। व्यवसाय में कुछ ठोस और गंभीरता पूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता है। अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें। पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी। बच्चों के भविष्य संबंधी योजनाओं में व्यस्तता बनी रहेगी।

अन्य समाचार