मुख्यपृष्ठनए समाचारहाइवे पट्टे का होगा ‘चक दे फट्टे!’ ... राज्य सरकार ने दी ...

हाइवे पट्टे का होगा ‘चक दे फट्टे!’ … राज्य सरकार ने दी  रु.१२ करोड़ की निधि

• अगले महीने से शुरू होगा निर्माण कार्य ये प्रमुख निर्माण कार्य होंगे
• सड़कों का कांक्रीटीकरण
• गटर का निर्माण
• बुनियादी ढांचे का निर्माण

विनोद मिश्र / भायंदर । मीरा-भायंदर स्थित हाइवे पट्टे के विकास के लिए पिछले काफी समय से प्रयास किए जा रहे थे। मगर मामला निधि पर अटका था। अब राज्य सरकार ने इस विकास कार्य के लिए १२ करोड़ रुपए की निधि जारी की है। इससे क्षेत्र में खुशी का माहौल है और अब इस हाइवे पट्टे का ‘चक दे फट्टे’ यानी विकास शुरू हो जाएगा।
बता दें कि मीरा-भायंदर मनपा को इस विकास कार्य के लिए साहित्यरत्न लोकगीत गायक (लोकशाहीर) अण्णाभाऊ साठे नागरी वस्ति सुधार योजना के तहत राज्य सरकार से १२ करोड़ रुपए मिले हैं। मनपा के प्रभाग क्रमांक-१४ में हाइवे के पास सड़क के कांक्रीटीकरण, गटर और बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए यह धनराशि खर्च की जाएगी। आगामी माह में प्रत्यक्ष इन विकास कार्यों की शुरुआत की जाएगी।
शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने राज्य सरकार से इस योजना के तहत राशि उपलब्ध कराने की मांग की थी। इसी के तहत मीरा-भायंदर मनपा ने कार्य प्रस्ताव स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के पास भेजे थे। इसके बाद ही मीरा-भायंदर मनपा को इस योजना के तहत १२ करोड़ रुपए मिले हैं। हाल ही में ठाणे जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने इस प्रशासनिक स्वीकृति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
इस सुधार योजना के तहत स्वीकृत राशि से मीरा-भायंदर हाइवे पट्टे के अविकसित क्षेत्रों में विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा। प्रभाग क्रमांक-१४ अंतर्गत काशी जनता नगर में मांडवी पाड़ा की ओर जानेवाली १५ मीटर चौड़ी विकास सड़क का कांक्रीटीकरण निर्माण, नए नाले का निर्माण, हाइवे के पास आनंद दिघे चौक से माशाचा पाड़ा स्कूल तक मौजूदा पगडंडियों का कांक्रीटीकरण, चेना गांव की सड़कों का कांक्रीटीकरण, सड़क की बगल में गटर बनाने, डाचकुल पाड़ा की पगडंडियों का कांक्रीटीकरण, गटर निर्माण करने, जैसे पांच प्रमुख कार्यों के लिए कुल १२ करोड़ ५५ लाख रुपए खर्च होंगे।
बता दें कि प्रभाग क्रमांक- १४ मीरा-भायंदर हाइवे पट्टे की घनी आबादीवाले हिस्से के रूप में जाना जाता है। यह सभी विकास कार्य चेना, वरसावे, काजूपाड़ा, माशाचा पाड़ा आदि परिसरों में किए जाएंगे। इस क्षेत्र में गरीब, मजदूर वर्ग अधिक संख्या में रहते हैं। यहां झोपड़ी, झुग्गी-झोपड़ी और पुराने घर ज्यादा हैं। विधायक सरनाईक ने इस क्षेत्र में भी गुणवत्तापूर्ण विकास कार्यों को सुनिश्चित करने और इस प्रभाग में सड़कों को कांंक्रीटकरण से जोड़ने के लिए राज्य सरकार से धनराशि मंजूर कराई है।

वंचितों के साथ न्याय का प्रयास
विधायक प्रताप सरनाईक ने कहा है कि मनपा प्रशासन प्रयास करे कि इसी माह सभी पांच स्वीकृत विकास कार्यों की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर अगले माह कार्य प्रारंभ किया जाए। इस प्रभाग में आगरी, कोली एवं आदिवासी समाज बंधु, भारत रत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के विचारों को माननेवाले लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। यहां हर तरह की पुरानी बस्तियां हैं। भारत रत्न डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर का जन्मदिन १४ अप्रैल को है। विधायक सरनाईक ने कहा कि उन्होंने इस राजमार्ग क्षेत्र में स्थानीय भूमिपुत्रों के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों, विशेषकर समाज के वंचित वर्गों, जो विकास की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनके साथ न्याय करने का प्रयास किया है।

अन्य समाचार