मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई में घुट गया वायरस का दम!

मुंबई में घुट गया वायरस का दम!

सामना संवददाता / मुंबई । यूरोप और चीन सहित कई देशों में तहलका मचा रहे कोरोना वायरस के स्टेल्थ बी-२ वैरिएंट को मुंबईकर तीसरी लहर में ही हरा चुके हैं। तीसरी लहर के दौरान यह स्टेल्थ घुट-घुटकर मर चुका है। इसका खुलासा मनपा द्वारा कराए गए जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में हुआ है। मनपा प्रशासन के मुताबिक रिपोर्ट में बताया गया है कि तीसरी लहर में इस वैरिएंट को २७१ मरीज मात दे चुके हैं।
कोरोना वायरस के स्टेल्थ बी-२ वैरिएंट ने यूरोप और चीन सहित अन्य देशों की चिंता बढ़ा दी है। इस वैरिएंट की घातकता से मुंबई सहित पूरा हिंदुस्थान चिंतित है। इन सबके बीच राहत भरी खबर यह है कि पहले भी कई मुंबईकर इस वैरिएंट की चपेट में आ चुके हैं। इतना ही नहीं, वैरिएंट को मात भी दे चुके हैं। जानकारी के अनुसार मार्च महीने की शुरुआत में कराए गए जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच ने मुंबईकरों को राहत दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि २७१ संक्रमितों में यह वैरिएंट मिला है और सभी पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।
टीकाकरण से हारेगा वैरिएंट
मनपा प्रशासन नए वैरिएंट को लेकर सतर्क है। पहले से ही मनपा ने कोविड मरीजों के लिए एक लाख बेड की तैयारी कर रखी है। इतना ही नहीं, आवश्यक चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है। इसके साथ ही प्रिकॉशन डोज देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जैसे ही केंद्र के दिशा-निर्देश मिलते हैं, सभी को प्रिकॉशन डोज लगाना शुरू कर दिया जाएगा। इसके जरिए तीसरी लहर की तरह संभावित चौथी लहर को भी मात दी जाएगी।

अन्य समाचार