मुख्यपृष्ठनए समाचारदिन में थकावट होगी दूर... तरोताजा होगा शरीर! पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे...

दिन में थकावट होगी दूर… तरोताजा होगा शरीर! पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने महेश बोभाटे उद्यान और क्राउन मिल मल्टी स्पोर्ट्स सेंटर का किया लोकार्पण

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई के वर्ली स्थित दिवंगत महेश बोभाटे उद्यान और प्रभादेवी में क्राउन मिल मल्टी स्पोर्ट्स सेंटर का सुशोभीकरण, विस्तारीकरण और नवीनीकरण किया गया है। दोनों का कल पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के हाथों लोकार्पण किया गया। इस दौरान बताया गया कि मनपा के उद्यान और स्पोर्ट्स सेंटर में आनेवाले लोग न केवल तरोताजा रहेंगे, बल्कि उनकी थकावट भी दूर होगी।
उल्लेखनीय है कि मुंबई में बीते कई सालों से पुनर्विकास के चलते आबादी में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इसकी तुलना में मुंबई में मैदान और उद्यानों की संख्या बहुत कम है। मुंबई मनपा पुनर्विकास करते हुए मैदानों और उद्यानों के लिए आरक्षित भूखंडों पर उद्यान विकसित कर रही है। इतना ही नहीं, मौजूदा मैदानों को सुशोभित और पुनर्निर्मित करके आधुनिक रूप दिया जा रहा है। इसके जरिए मनपा मुंबईकरों के स्वास्थ्य का समुचित ख्याल रख रही है। इसके एक हिस्से के तौर पर वर्ली में नवीनीकरण किए गए दिवंगत महेश बोभाटे उद्यान का लोकार्पण आदित्य ठाकरे द्वारा किया गया था। इससे सबसे घनीआबादी वाले वर्ली, प्रभादेवी में युवा और बूढ़े खुले और स्वच्छ उद्यान में सैर कर सकेंगे। इस दौरान सांसद अरविंद सावंत, शिवसेना के उपनेता सचिन अहिर, विधायक सुनील शिंदे, विभागप्रमुख आशीष चेंबूरकर, भारतीय बीमा कर्मचारी सेना के महासचिव दिनेश बोभाटे, युवासेना के सह सचिव प्रथमेश बोभाटे, शाखाप्रमुख विजय भणगे, संकेत सावंत, आकर्षिक पाटील, नीलेश बडदे, अजय गुप्ता, राजेश दुबे, नितिन शिरोडकर, दिलीप कदम, निलेश बडदे तथा अजय गुप्ता के साथ बोभाटे परिवार के सदस्य मौजूद थे।
उद्यान की विशेषताएं
उद्यान में बच्चों के लिए फुटबॉल ग्राउंड, बच्चों का बाग, पर्याप्त बैठने की जगह, स्लाइडिंग, वॉकिंग ट्रैक, जॉगिंग ट्रैक, खुली जगह, दीवार पर विभिन्न खेल और खिलाड़ियों की रंगीन तस्वीरें, बिजली की आकर्षक रोशनी और सुरक्षा गार्ड को मनपा की तरफ से उपलब्ध कराया गया है।
मल्टी स्पोर्ट्स सेंटर की विशेषताएं
मनपा के माध्यम से क्राउन मिल में एक मल्टी स्पोर्ट्स सेंटर विकसित किया गया है। लगभग २८.२५ मीटर लंबे और १४.३४ मीटर चौड़े इस क्षेत्र में लॉन टेनिस, वॉलीबॉल, कबड्डी जैसे खेलों की सुविधाएं विकसित की गई हैं। दीवारों को इलेक्ट्रिक लाइटिंग से सजाया गया है। इस अवसर पर पूर्व नगरसेवक समाधान सरवणकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रायफल रेंज का लोकार्पण
वर्ली में रायफल शूटिंग खेल प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण कल पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के हाथों हुआ। फिलहाल यहां १० मीटर शूटिंग रेंज उपलब्ध है, जिसे जल्द ही बढ़ाकर २५ और ५० मीटर रेंज तक कर दिया जाएगा। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने विश्वास जताया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस केंद्र की ख्याति समुद्र के पार पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र रायफल एसोसिएशन के माध्यम से मुंबई मनपा के भूखंड पर संचालित इस रायफल रेंज में विभिन्न रेंज के नवीनीकरण का काम बीते कई सालों से प्रस्तावित था। इसमें से मनपा ने १० मीटर रेंज के नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया है। इस शूटिंग रेंज की जगह में नवनिर्मित छत, इलेक्ट्रिक लाइटिंग स्कीम और रेंज के लिए आवश्यक सभी चीजें अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप किए गए हैं। आदित्य ठाकरे ने कहा कि इस सेंटर से अशोक पंडित, अंजलि भागवत, सुमा शिरुर जैसे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज निकले हैं। ऐसे में अब २५ से ५० मीटर रायफल रेंज के नूतनीकरण का काम शुरू किया जाएगा। इससे वर्ली रायफल रेंज अंतरराष्ट्रीय स्तर का रायफल शूटिंग खेल प्रशिक्षण केंद्र के तौर पर पहचाना जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि खिलाड़ियों के साथ ही पुलिसवालों के प्रशिक्षण में भी इसका उपयोग किया जा सकेगा।

अन्य समाचार