मुख्यपृष्ठनए समाचारमनपा का खजाना खनखनाया! ...रिकॉर्ड तोड़ प्रॉपर्टी टैक्स आया

मनपा का खजाना खनखनाया! …रिकॉर्ड तोड़ प्रॉपर्टी टैक्स आया

• हुई रु. ५,७९२ करोड़ की वसूली
सामना संवाददाता /मुंबई । मनपा की आमदनी के लिए प्रॉपर्टी टैक्स सबसे महत्वपूर्ण जरिया है। इसीलिए कोरोना काल में मनपा ने प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली पर जोर दिया और रिकॉर्ड स्तर पर सफलता हासिल की है। ३१ मार्च तक मनपा को ५,७९२ करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में मिला है, जो पिछले वर्ष की तुलना में ७०० करोड़ रुपए अधिक है। मनपा के लिए यह एक रिकॉर्ड है। इससे पहले इतने बड़े पैमाने पर प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली नहीं हुई है। मनपा के इतिहास में अब तक का रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन है। जबकि सरकार के आदेशानुसार १ जनवरी २०२२ से मुंबई में ५०० वर्ग फुट तक के फ्लैटों का पूरी तरह से प्रॉपर्टी टैक्स माफ होने के बाद भी मनपा ने यह रिकॉर्ड कायम किया है। कहने का मतलब मनपा खजाना खनखना उठा है।
इस संबंध में संयुक्त आयुक्त सुनील धामने ने बताया कि उनके सहयोगी अधिकारियों और कर्मचारियों ने नियमित रूप से मेहनत कर यह सफलता हासिल की है। ३१ मार्च २०२२ तक ५,७९२.२२ करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स वसूल किया गया है। जबकि पिछले वित्त वर्ष में ५,०९१ करोड़ रुपए जमा हुआ था। इस वर्ष ७०० करोड़ ९३ लाख ६३ हजार रुपए की ज्यादा वसूली हुई है। उल्लेखनीय है कि २४ प्रशासनिक वार्डों में से ३ ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ३०³ से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स जमा किया है। जी/साउथ वार्ड ने सबसे अधिक ३४.३४ प्रतिशत की वृद्धि के साथ प्रॉपर्टी टैक्स सूची में शीर्ष पर है।
शहर में १७ प्रतिशत अधिक कर वसूली
मुंबई शहर में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष १७.५१ ​​प्रतिशत अधिक कर वसूली हुई है। पिछले वर्ष १,४९६.१० करोड़ रुपए जमा हुए थे। इस साल १,७५८.२० करोड़ रुपए जमा किया गया है। मतलब २६२.०३ करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है।
कुर्क होंगी जब्त प्रॉपर्टियां
प्रॉपर्टी टैक्स नहीं भरनेवालों के खिलाफ मनपा की टीम जमकर कार्रवाई कर रही है। बार-बार अनुरोध और नोटिस के बावजूद मनपा को टैक्स राशि का भुगतान नहीं करनेवाली ५ हजार ८२१ प्रॉपर्टियों को जब्त किया गया है। जिन लोगों ने प्रॉपर्टी टैक्स नहीं भरा है, जरूरत पड़ने पर उनके वाहन और सामान जैसी चल संपत्ति को भी जब्त करने की कार्रवाई की गई है तो १०१ पानी के कनेक्शन काट दिए गए। जरूरत पड़ने पर जब्त प्रॉपर्टियों की कुर्की की जाएगी।

अन्य समाचार