मुख्यपृष्ठनए समाचारमुंबई में दो दिन छाए रहेंगे बादल! ... शहर के तापमान में...

मुंबई में दो दिन छाए रहेंगे बादल! … शहर के तापमान में आएगी कमी

• राज्य में तेजी से गिरा पारा
• जनवरी के पहले सप्ताह तक बरकरार रहेगी ठंड
सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे। ऐसे में दो दिन बाद तापमान गिरेगा और ठंडी में थोड़ी बहुत वृद्धि होगी। इसके अलावा राज्य में भी तापमान के गिरने की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर हिंदुस्थान में शीतलहर चल रही है। ऐसे में यहां से चलनेवाली ठंडी उत्तरी हवाएं महाराष्ट्र में ठिठुरन बढ़ा सकती हैं। इसके चलते विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र के साथ उत्तरी महाराष्ट्र में भी कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। दूसरी तरफ मौसम विभाग का कहना है कि यह ठंड जनवरी के पहले सप्ताह तक जारी रहेगी।
जलवायु परिवर्तन के कारण घट-बढ़ सकता है तापमान 
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मुंबईकरों को अभी कुछ दिनों तक ठंड का अनुभव नहीं हो पाएगा। मौसम विभाग के कोलाबा केंद्र ने शुक्रवार को न्यूनतम तापमान २३ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि सांताक्रुज केंद्र ने न्यूनतम तापमान २१.९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो औसत न्यूनतम तापमान २.५ और ३ डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के कारण न्यूनतम तापमान के बढ़ने और अधिकतम तापमान के घटने की संभावना है। मौसम विभाग के कोलाबा केंद्र ने शुक्रवार को अधिकतम तापमान ३२ डिग्री सेल्सियस, जबकि सांताक्रुज केंद्र ने अधिकतम तापमान ३३.१ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि दो दिनों में तापमान में कमी आएगी।
ठंड बढ़ने से रबी सीजन की फसलों को होगा फायदा
प्रदेश में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ने से रबी सीजन की फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका थी। लेकिन अब जबकि तापमान में गिरावट आई है, इससे ओस पड़ने लगा है, जो कि फसलों के लिए अनुकूल माहौल है।

क्रिसमस के बाद बढ़ेगी ठंडी
विदर्भ के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान १२ डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। धुले में पारा ८.८ डिग्री पर पहुंचने से कड़ाके की ठंड जारी है। राज्य में क्रिसमस के बाद कुछ दिनों तक तापमान बढ़ने की संभावना है, लेकिन उसके बाद तापमान फिर गिरेगा। ऐसे में क्रिसमस के बाद ठंड और बढ़ने की संभावना है।

अन्य समाचार