मुख्यपृष्ठसमाचारये है ‘गुड टच’, वो है ‘बैड टच’! मुंबई पुलिस छात्राओं को...

ये है ‘गुड टच’, वो है ‘बैड टच’! मुंबई पुलिस छात्राओं को करेगी जागरूक

  • स्कूलों की होगी सुरक्षा ऑडिट
  • सीसीटीवी कैमरों से रहेगी निगरानी

कुमार नागमणि / मुंबई
मुंबई के स्कूलों में पढ़नेवाले विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत उन्हें ‘गुड टच’ और ‘बैड टच’ के बारे में बताया जाएगा। पांचों प्रादेशिक विभागों के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एवं बारहों क्षेत्रीय विभागों के उपायुक्त अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आनेवाले शैक्षणिक संस्थानों पर नजर रखेंगे। इन क्षेत्रों के स्कूलों में जाकर इस ‘गुड टच-बैड टच’ के बारे में जागरूक किया जाएगा।
इस अभियान के तहत स्कूल -कॉलेज के आस पास सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देते हुए सीसीटीवी कैमरों  की संख्या बढ़ाई जाएगी। स्कूल  के आस पास पेट्रोलिंग के साथ ही सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।
मुंबई के नवनियुक्त पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर ने आयुक्त पद का कार्यभार संभालते ही शहर में महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। इसके साथ ही पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडेय भी शहर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीर थे। ऐसे में अब आयुक्त विवेक फणसलकर के मार्गदर्शन में शहर के पांचों प्रादेशिक विभागों के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एवं बारहों क्षेत्रीय विभागों के उपायुक्त द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आनेवाले शैक्षणिक संस्थानों पर नजर रखी जा रही है। एक विशेष टीम बनाकर लगातार निगरानी रखने के लिए कहा गया है। किसी तरह की लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिन शैक्षणिक संस्थानों में घटना घटी होगी, वहां के जिम्मेदार पदाधिकारियों के खिलाफ भी मामले दर्ज किए जा सकते हैं। यौन उत्पीड़न की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए दोबारा ऐसी घटना न घटे, इसके लिए सभी स्कूलों की सुरक्षा ऑडिट कराए जाने वाले हैं। अब स्कूल शुरू होने लगे हैं। इन स्कूलों में मुंबई पुलिस की निर्भया पथक जाकर छात्राओं को गुड टच-बैड टच के बारे में जागरूक करनेवाला है। साथ स्कूल  के पास की सुरक्षा का जायजा भी लेगा।

 

अन्य समाचार