मुख्यपृष्ठनए समाचारकश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोहों में सुरक्षाबलों की जूतों पर रहेगी नजर

कश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोहों में सुरक्षाबलों की जूतों पर रहेगी नजर

–सुरेश एस डुग्गर–
जम्मू, 24 जनवरी। अगर आप इस बार जम्मू कश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोहों में शिरकत करने जा रहे हैं तो आपको अपने जूते उतारने के लिए तैयार रहना होगा। चाहे कितनी भी भयानक सर्दी हो, सुरक्षाकर्मियों द्वारा आपको जूते उतार कर उन्हें जांचने के काम में रूकावट नहीं बनना होगा।

दरअसल, 13 दिसंबर 2023 को भारतीय संसद के भीतर दो लोगों द्वारा जूतों के तले में स्मोक छोड़ने वाले छोटे डिब्बों को छुपा कर ले जाने की घटना के उपरांत जम्मू कश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोहों की सुरक्षा संभालने वाले अधिकारियों को डर है कि शरारती या आतंकी तत्व ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करके कुछ बड़ा कर सकते हैं।

हालांकि, प्रत्यक्ष तौर पर इस बार के गणतंत्र दिवस पर सुरक्षाधिकारी किसी प्रकार के खतरे से इंकार करते हैं पर दबे स्वर में इसे जरूर मानते हैं कि जूते और ड्रोन खतरा जरूर बन सकते हैं। जम्मू में गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा का जिम्मा संभलने वाले एक सुरक्षाधिकारी के बकौल, ऐसे में वे कोई खतरा मोल नहीं ले सकते। अतः समारोहों में शिरकत करने वालों को सुरक्षा जांच में सहयोग देना ही होगा।

बता दें कि प्रदेश में जम्मू के एमए स्टेडियम में होने जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता उप राज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगें जबकि सबसे बड़ा समारोह हर बार की तरह श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ही होगा। बख्शी स्टेडियम हमेशा ही आतंकी निशाने पर रहा है जो अतीत में कई बार आतंकियों के राकेट हमलों को भी झेल चुका है।

अन्य समाचार