मुख्यपृष्ठअपराधमाथे पर टीका, हाथ में कलावा-चोरों का छलावा, बागेश्वर धाम से चुराए,...

माथे पर टीका, हाथ में कलावा-चोरों का छलावा, बागेश्वर धाम से चुराए, शिकोहाबाद में धराए चार चोर! 19 मोबाइल व असलहा बरामद

मनोज श्रीवास्तव / लखनऊ

फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में वाहन चेकिंग के दौरान शुक्रवार सुबह बाइक सवार मोबाइल चोर गैंग के दो सदस्यों से पुलिस की एटा चौराहे के पास मुठभेड़ हो गई। इस दौरान आरोपियों ने पुलिस टीम पर फायर कर दिया, जिसमें टीम बाल-बाल बची। पुलिस ने घेराबंदी कर दोनों को दबोच लिया। पुलिस ने उनकी निशानदेही पर उनके दो अन्य साथियों को भी गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से बागेश्वर धाम से चुराए गए 19 मोबाइल, एक तमंचा, दो कारतूस और एक मोटरसाइकिल पुलिस ने बरामद की है।
एसपी ग्रामीण कुमार रण विजय सिंह ने बताया कि प्रभारी निरीक्षक हरवेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस टीम वाहन चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान सूचना मिली कि एटा चौराहे पर एक बाइक पर सवार दो चोर आ रहे हैं। पुलिस ने उनका पीछा किया तो बाइक सवारों ने टीम पर फायर कर दिया। टीम ने बचाव करते हुए उन्हें पकड़ने का प्रयास किया। इसी दौरान भागते हुए चोरों के सामने एक ट्रक आ गया, जिससे उनकी बाइक फिसल गई और वे गिर पड़े। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उन्होंने तीन लोगों के और नाम बताए। पुलिस ने उनकी निशानदेही पर दो अन्य चोरों को पकड़ लिए। मोबाइल चोरों के नाम नीरज उर्फ भूरा निवासी चमकानी हाल पता मोहल्ला मोती नगर आसफाबाद रसूलपुर, मोनू उर्फ अब्बासी निवासी बोदला पीपल वाली गली लाल मस्जिद के पास जगदीशपुरा आगरा बताया। उनकी निशानदेही पर सहवान निवासी नूर नगर और मोमीन निवासी अब्बास नगर सैलई पुलिया थाना रामगढ़ से गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि मोमीन गिरोह का सरगना है। आरोपियों के कब्जे से 19 मोबाइल, तीन दो कारतूस, एक तमंचा और मोटरसाइकिल बरामद हुई। पकड़े गए चार युवकों पर मुठभेड़ की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि प्रमोद निवासी नगला मिर्जा फिरोजाबाद से चोरी के मोबाइल खरीदता था, वह फरार है। उसकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।
कलावा बांधकर धार्मिक स्थलों और कार्यक्रमों में करते हैं प्रवेश
एसपी ग्रामीण ने बताया कि गिरोह का सरगना मोमीन देश में कहीं भी बड़े धार्मिक आयोजन, मेला आदि होते हैं, उनमें जाकर वहां मोबाइल चोरी की वारदातों को अंजाम देता है। यहां से मोबाइल चोरी कर उन्हें शिकोहाबाद, फिरोजाबाद में आकर बेच देता है। जो मोबाइल खरीदते हैं, वे भी मोबाइल के पार्ट्स निकालकर उन्हें बेच देते हैं।
बागेश्वरधाम से चोरी किए थे मोबाइल
मोमीन ने पूछताछ में बताया कि पिछले महीने ही उसने मध्य प्रदेश में बागेश्वरधाम में आयोजित कार्यक्रम में गया था और वहां से 32 मोबाइल चोरी कर लाया था। इनमें से 19 मोबाइल बरामद हो गए हैं, जबकि शेष मोबाइल बेच दिए। उसने बताया कि वह प्रमोद निवासी नगला मिर्जा और कुछ शिकोहाबाद में दुकानदारों को मोबाइल बेचता है।

अन्य समाचार