मुख्यपृष्ठनए समाचारक्षय रोग होगा छूमंतर!... ठाणे मनपा का शानदार कारनामा

क्षय रोग होगा छूमंतर!… ठाणे मनपा का शानदार कारनामा

•  तपेदिक के लिए ऐप बनानेवाली राज्य की पहली मनपा
• डॉक्टरों को एक क्लिक पर मिल जाएगी पूरी जानकारी

सामना संवाददाता / ठाणे । क्षय रोग एक खतरनाक बीमारी है। इसके मरीजों को काफी गहन इलाज की जरूरत पड़ती है। मगर अब ठाणे मनपा ने इस रोग को छूमंतर करने के लिए कमर कस ली है। क्षयरोग यानी तपेदिक के मरीजों की जानकारी डॉक्टरों को तुरंत मिले और मरीजों को बेवजह की फाइलों को संभालना न पड़े इसलिए ठाणे मनपा ने ‘टीबीमुक्त ठाणे’ नाम का ऐप बनाया है। क्षय रोग को आम बोलचाल की भाषा में टीबी कहा जाता है।
मनपा द्वारा निर्मित ऐप में ठाणे मनपा क्षेत्र में मौजूद टीबी के मरीजों की पूरी जानकारी जमा होगी। ऐप के माध्यम से एक क्लिक पर डॉक्टरों को मरीज की पूरी जानकारी प्राप्त होगी और मरीजों का इलाज तेजी से हो सकेगा।
छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में मुफ्त इलाज
टीबीग्रस्त मरीजों का इलाज करनेवाले डॉक्टरों को मरीज ने पहले किन दवाइयों का सेवन किया है और अब तक क्या-क्या उपचार किया गया है, इसकी जानकारी मरीजों की फाइल पढ़कर समझनी पड़ती थी। वहीं मरीजों को भी उपचार के लिए कागजपत्र संभालकर लाना ले जाना पड़ता था। टीबीग्रस्त मरीजों का इलाज तेजी से हो और मरीजों को परेशानी न हो, इसलिए ठाणे मनपा ने ‘टीबीमुक्त ठाणे’ नाम का ऐप बनाया है। इस ऐप के माध्यम से डॉक्टरों को कम समय में मरीजों की अधिक जानकारी प्राप्त होगी और मरीजों को उपचार में आसानी होगी। ठाणे मनपा के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में टीबीग्रस्त मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जा रहा है। ठाणे मनपा स्वास्थ्य विभाग उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि ऐप से उपचार में आसानी होगी और मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्त होगा। ऐप का शुभारंभ आज २४ मार्च के दिन किया जाएगा।
इस प्रकार करेगा काम
ऐप टीबी मरीजों को पूरी चिकित्सा जानकारी और डॉक्टर के पास उनके वापस आने की तारीख के बारे में सचेत करेगा और टीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा। टीबी के डॉक्टर इस ऐप में लॉगिन कर सकेंगे, ताकि डॉक्टर मरीजों की जानकारी पढ़ सकें। इसके अलावा जांच रिपोर्ट को लेकर मरीजों को एसएमएस भी भेजा जाएगा। इस एसएमएस का लिंक खोलने के बाद मरीजों को रिपोर्ट भी मिल जाएगी।

अन्य समाचार

ऊप्स!