मुख्यपृष्ठनए समाचारमहाराष्ट्र में ढाई लाख ‘आई फ्लू’ के शिकार, बुलढाणा में सबसे ज्यादा...

महाराष्ट्र में ढाई लाख ‘आई फ्लू’ के शिकार, बुलढाणा में सबसे ज्यादा रोगी

सामना संवाददाता / मुंबई
महाराष्ट्र में ‘आई फ्लू’ की लहर आ गई है और इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदेश भर में अब तक इस बीमारी के करीब ढाई लाख मरीज मिल चुके हैं। इसमें बुलढाणा जिले में ३५ हजार मरीज पाए गए हैं। इसके बाद जलगांव, पुणे, नांदेड़, अमरावती और अकोला में मरीजों की संख्या १० हजार के पार हो गई है। वहीं मुंबई में भी मरीज बढ़ रहे हैं और संख्या दो हजार के करीब पहुंच गई है।
सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य के कई हिस्सों में ‘आई फ्लू’ के मरीज अचानक बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कल दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, राज्य भर में इस बीमारी के २,४८,८५१ मरीज मिले हैं। छह जिलों में १०,००० से अधिक और दस जिलों में ५,००० से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। मुंबई में १,८८२ मरीज सामने आए।
सर्दी-खांसी के साथ ‘आई फ्लू’
जेजे अस्पताल के नेत्र रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि चव्हाण के मुताबिक, आमतौर पर वायरल संक्रमण ‘आई फ्लू’ का कारण बनता है। वर्तमान में आंख आने की जो लहर शुरू हुई है, उसमें बैक्टीरिया के साथ-साथ वायरस का भी संक्रमण हो रहा है। मरीजों में सर्दी-खांसी के साथ आंखों की बीमारी आ रही है, इसलिए अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके अलावा मनपा की तरफ से खास सावधानी बरतने की अपील की गई है।

अन्य समाचार

लालमलाल!