मुख्यपृष्ठविश्वआतंकवादियों को धन मुहैया करानेवाले, गाजा में दो ‘आतंकी बैंक’ ध्वस्त!

आतंकवादियों को धन मुहैया करानेवाले, गाजा में दो ‘आतंकी बैंक’ ध्वस्त!

• इजराइल ने १,००० टारगेट पर बरसाए बम
सामना संवाददाता / नई दिल्ली
इजराइल ने फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी हमला शुरू कर दिया है। उसने गाजा पट्टी में इस्लामिक आतंकवादी समूह के कई ठिकानों पर हमला किया है। इजराइल ने गाजा में १,००० से ज्यादा टारगेट को निशाना बनाया है। इसमें वायुसेना ने आतंकी फंडिंग के लिए हमास आतंकवादी संगठन से संबंधित दो बैंकों पर हमला कर उसे ध्वस्त कर दिया है। उनमें इस्लामिक नेशनल बैंक भी शामिल है, जो आतंकवादियों को धन मुहैया करता था, और संगठन से संबंधित फर्स्ट बैंक है।
गौरतलब है कि इजराइल पर हमास का हमला कोई मामूली हमला नहीं है बल्कि ये हमास की तरफ से इजराइल पर किया गया अब तक का सबसे बड़ा हमला है। इस हमले ने इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद को भी नाकाम कर दिया। इजराइल ने इस हमले के जवाब में पलटकर हमास पर अटैक किया है। गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर इजराइली सेना हवाई हमले कर रही है।
गाजा पट्टी ही हमास का केंद्र माना जाता है। यही वो इलाका है, जिसे लेकर इजराइल और फिलिस्तीन के बीच कई वर्षों से संघर्ष होता आया है। अब इस ताजा हमले के बाद हालात ये हैं कि एक तरफ तो हिज्बुल्लाह लेबनान के लड़ाके बॉर्डर पर जुटे हैं, वहीं दूसरी और तालिबान भी फिलिस्तीन की मदद के लिए जाना चाहता है। ऐसे में इजराइल पर ट्रिपल खतरा मंडरा रहा है। बता दें कि हमास, हिज्बुल्लाह लेबनान और तालिबान ये सभी ऐसे संगठन हैं, जिन्हें कई देशों ने मान्यता दी है तो कई मुल्कों ने इन्हें आतंकी संगठन बताकर बैन लगा रखा है। हालांकि इन तीनों संगठनों में हिज्बुल्लाह के हालात अब पहले जैसे मजबूत नहीं हैं, लेकिन ईरान की मेहरबानी से ये संगठन आज भी सक्रिय हैं।

अन्य समाचार