मुख्यपृष्ठखबरें‘उद्यान एक्सप्रेस’ बढ़ा रहा मुंबई की शोभा

‘उद्यान एक्सप्रेस’ बढ़ा रहा मुंबई की शोभा

 सीएसएमटी में है उद्यान
 बना आकर्षण का केंद्र
 मुंबई। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफॉर्म एक के निकट प्रवेश द्वार और भूमिगत मार्ग से सटे मनपा के १६१ वर्गफीट में तैयार हुए उद्यान एक्सप्रेस न केवल मुंबई की शोभा में चार चांद लगा रहा है, बल्कि बच्चों के आकर्षण का केंद्र भी बन गया है। सबसे खास बात यह है कि उद्यान विभाग द्वारा इस बगीचे को माडा नामक वृक्ष के खराब होनेवाली लकड़ियों से तैयार किया गया है। फिलहाल उद्यान एक्सप्रेस शुक्रवार से जनता को सौंप दिया गया।
भूखंड का किया गया सौंदर्यीकरण
उद्यान विभाग के कर्मचारियों ने सूखे माडा के पेड़ की वेस्टेज लकड़ियों के इस्तेमाल से ट्रेन की प्रतिकृति बनाई है। विभाग के अधीक्षक जितेंद्र परदेशी के मार्गदर्शन में माली रवींद्र शिंदे और संदीप कुंभार ने इस प्रतिकृति को अथक परिश्रम से साकार किया है। इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि विभाग ने जहां उद्यान एक्सप्रेस को तैयार किया है, वहीं उस छोटे से भूखंड का सौंदर्यीकरण भी हुआ है।
‘जंपिंग ग्रास’ की हुई है खेती
इस भूखंड पर किए गए सौंदर्यीकरण कार्य के तहत ‘जंपिंग ग्रास’ नामक आकर्षक हरी घास की सावधानीपूर्वक खेती की गई है। यहां ‘एक्सोरा’ और ‘कार्डिया सेबेस्टेना’ जैसे सजावटी पौधे भी लगाए गए हैं। उद्यान की खूबसूरती देख वहां से गुजर रहे क्या बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाएं सभी मोबाइल फोन में पिक्चर वैâद करने के साथ ही सेल्फी लेने से खुद को नहीं रोक पा रहे हैं।

अन्य समाचार