मुख्यपृष्ठसमाचारयूपी में बेलगाम नकल माफिया! .....बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का प्रश्नपत्र...

यूपी में बेलगाम नकल माफिया! …..बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का प्रश्नपत्र लीक

• मोबाइल में मिले प्रश्नपत्र, 4 छात्र पकड़े गये
मनोज श्रीवास्तव / लखनऊ। यूपी में बेदाग परीक्षा कराना योगी आदित्यनाथ की सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। एक के बाद एक परीक्षाओं में पेपर लीक के क्रम में बुधवार को झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बीयू) का नाम जुड़ गया। बुधवार को बीएससी द्वितीय वर्ष के भौतिक विज्ञान का पेपर शुरू होने से पहले लीक हो गया। परीक्षार्थी चिट बनाकर पेपर देने के लिए पहुंच गए। जहां परीक्षार्थी के पास चिट पकड़ी गई। पूछताछ के बाद 4 अन्य छात्रों को पकड़ा गया। उनके मोबाइल में परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्नपत्र पहुंच गया था। इसके बाद बीयू ने भौतिक विज्ञान प्रश्नपत्र की परीक्षा को निरस्त कर दिया। साथ ही नबाबाद थाना में केस दर्ज करवाकर पांचों परीक्षार्थियों को पुलिस के हवाले कर दिया। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है।

छात्रों के पास प्रश्नपत्र के उत्तरों की चिट मिली
परीक्षा में 5922 छात्रों को शामिल होना था लेकिन पेपर लीक होने के बाद निरस्त कर दिया गया।
वीसी प्रो. मुकेश पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय की सत्र 2021-22 की वार्षिक व विषम सेमेस्टर परीक्षा 28 मार्च से शुरू हुई थी। बुधवार सुबह 7 से 9 बजे की पाली में बीएससी द्वितीय वर्ष के विषय भौतिक विज्ञान के द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा थी। ये प्रश्नपत्र औब्जैक्टिव था और 5922 परीक्षार्थियों को शामिल होना था।

बीयू परिसर के नवीन परीक्षा भवन स्थित परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ा गया। उसके पास प्रश्नपत्र के उत्तरों की एक चिट मिली। सूचना पर परीक्षा नियंत्रक राजबहादुर, केंद्राध्यक्ष व उड़ाका दल के सदस्य मौके पर पहुंचे। पूछताछ में छात्र ने बताया कि प्रश्नपत्र का हल कई अन्य छात्रों के पास भी है। इसके बाद 4 अन्य छात्र पकड़े गए।

 

अन्य समाचार