मुख्यपृष्ठनए समाचारभूमिगत पार्किंग प्लाजा है तैयार! सुलझेगी ट्रैफिक की समस्या

भूमिगत पार्किंग प्लाजा है तैयार! सुलझेगी ट्रैफिक की समस्या

  • लिफ्ट और फायर एनओसी का इंतजार

सामना संवाददाता / ठाणे
ठाणे रेलवे स्टेशन क्षेत्र में वाहन पार्किंग  समस्या को समाप्त करने के लिए मनपा द्वारा बनाए जा रहे गांवदेवी भूमिगत पार्किंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अब इस भूमिगत पार्किंग  प्लाजा को केवल लिफ्ट और फायर एनओसी मिलने का इंतजार है। इन दोनों की अनुमति मिलते ही भूमिगत पार्किंग  प्लाजा को शुरू कर दिया जाएगा।
बता दें कि ठाणे स्टेशन परिसर की ट्रैफिक समस्या को सुलझाने के लिए गांवदेवी में भूमिगत पार्किंग का निर्माण मनपा ने किया है। पार्किंग  का कार्य पूर्ण हो चुका है। मनपा अधिकारियों के मुताबिक इस पार्किंग प्लाजा को शुरू करने के लिए लिफ्ट और फायर एनओसी की आवश्यकता है। जल्द ही दोनों अनुमति मिल जाएगी और पार्किंग प्लाजा को आम नागरिकों की सेवा के लिए खोल दिया जाएगा। उक्त जानकारी मनपा अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी ने दी है।
पार्किंग  दर
दोपहिया वाहन पार्किंग के पहले दो घंटे के लिए १० रुपए का शुल्क लिया जाएगा, वहीं अगले दो से चार घंटे तक पांच रुपए की बढ़ोतरी की जाएगी। साथ ही अगले एक घंटे के लिए ५ रुपए का अतिरिक्त शुल्क भी लिया जाएगा। उसी प्रकार चार पहिया वाहनों के लिए पहले दो घंटे के लिए २५ रुपए, अगले दो से चार घंटे के लिए ५ रुपए और अगले चार घंटे के लिए १० रुपए का शुल्क लिया जाएगा, वहीं यहां नाइट पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जिसकी मासिक दर १,००० रुपए होगी।
मैदान भी खोलेगी मनपा
एक तरफ जहां अंडरग्राउंड पार्किंग की सुविधा दी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ यहां के मैदान को खेलप्रेमियों के लिए पहले ही खोल दिया जाएगा। अपर आयुक्त संदीप मालवी ने बताया कि मैदान को पहले की तरह खेलने के लिए मिट्टी डालकर तैयार कर दिया गया है।
पार्किंग  प्लाजा की जानकारी
पार्किंग  प्लाजा का निर्माण ७०० वर्ग मीटर में किया गया है। इस हिसाब से यहां १३० चारपहिया और १२० दोपहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं। यह स्टेशन के पास पहला भूमिगत पार्किंग  स्थल होगा। इसके लिए २७ करोड़ रुपए का फंड खर्च किया गया है।

अन्य समाचार