मुख्यपृष्ठनए समाचारआज दिखेगा अनोखा चांद! ... ७ प्रतिशत बड़ा और १६ प्रतिशत अधिक...

आज दिखेगा अनोखा चांद! … ७ प्रतिशत बड़ा और १६ प्रतिशत अधिक चमकीला होगा सुपर ब्लू मून

अंतरिक्ष और खगोलीय घटनाओं के प्रति सभी के मन में जिज्ञासा होती है। खासकर रात के समय जगमगाते सितारों और चंद्रमा से भरे आसमान के बारे में जानने के लिए लोग लालायित रहते हैं। ऐसे ही लोग आज यानी ३० अगस्त को आसमान में एक अनोखी खगोलीय घटना के साक्षी बन सकते हैं। उन्हें आज आसमान में ब्लू सुपरमून देखने का सुनहरा अवसर मिलेगा। अपनी आंखों में वैâद करने योग्य ऐसा यादगार कई बार-बार देखने को नहीं मिलता है क्योंकि ब्लू सुपरमून २ या ३ साल के बाद ही देखने को मिलता है। इस दौरान चंद्रमा ‘नारंगी’ रंग का दिखाई देता है।
३० अगस्त को आसमान में ब्लू सुपरमून नजर आने वाला है। सुपर ब्लू मून इस साल अब तक दिखाई देने वाला तीसरा सबसे बड़ा चांद होगा। ३० अगस्त को चंद्रमा का आकार सामान्य की तुलना में ७ प्रतिशत बड़ा और १६ प्रतिशत अधिक चमकीला दिखाई देगा। इस बार ब्लू सूपर मून देखने का मौका चूकनेवालों को बाद में ऐसी घटना २०२६ में ही देखने को मिल सकती है। २०१८ को ब्लू सुपरमून के दौरान चंद्रमा पृथ्वी से ३,५७,५३० किमी की दूरी पर था, जबकि ३० अगस्त को चंद्रमा ३,५७,३४४ किमी और भी करीब होगा। ३० अगस्त को जैसे ही सूर्यास्त होने लगेगा उस दौरान अब इस अद्भुत नजारे को अपनी आंख में वैâद कर सकते हैं। ३० अगस्त २०२३ को ठीक रात ८ बजकर ३७ मिनट पर सुपर ब्लू मून अधिक चमकीला और बड़ा नजर आएगा।

भविष्य में दिखने वाले ब्लू मून की तारीख
३० अगस्त, २०२३ को दिखेगा ब्लू मून
३१ मई, २०२६ को दिखेगा ब्लू मून
३१ दिसंबर, २०२८ को दिखेगा ब्लू मून

ऐसे-ऐसे रूप-रंग बदलता है चांद
अंतरिक्ष में होने वाली खगोलीय घटनाओं के कारण न्यू मून, फुल मून, सुपर मून और ब्लू मून दिखाई देता है। हर २ या ३ साल में दिखने वाला ब्लू मून साइज में थोड़ा बड़ा होता है और इसका कलर भी अलग नजर आता है। जब एक महीने में दो फूल मून निकलते हैं तो दूसरा वाला फूल मून, ब्लू मून माना जाता है। सरल भाषा में समझें तो यदि एक ही महीने में दो से अधिक पूर्णिमा हैं तो इस साल को मून ईयर कहा जाएगा। नासा के अनुसार, चांद सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा चमकीला नजर आता है और ऐसी घटना तभी होती है जब चांद पूरा होता है और इसकी कक्षा पृथ्वी के सबसे निकट होती है।

अन्य समाचार