मुख्यपृष्ठसमाचारबदमाशों के सॉफ्ट टारगेट पर कारोबारी, बिहार में अनसेफ व्यापारी! पटना के...

बदमाशों के सॉफ्ट टारगेट पर कारोबारी, बिहार में अनसेफ व्यापारी! पटना के कारोबारियों ने मांगी सुरक्षा

सामना संवाददाता / पटना। बिहार में व्यापारी अनसेफ हो गए हैं। लगातार हो रही रंगदारी, लूट और मर्डर ने दहशत बढ़ा दी है। बिहार के अन्य जिलों के साथ राजधानी पटना भी पूरी तरह से अनसेफ होती जा रही है। कारोबार से लेकर जान की चिंता में डूबे व्यापारियों ने बिहार पुलिस से मदद मांगी है। मार्च में लूट और मर्डर की कई बड़ी वारदातों को लेकर व्यापारियों का कहना है कि हालात सेफ नहीं है। ऐसे में व्यापारी पलायन कर जाएंगे। हालांकि कारोबारियों की दहशत के बीच बिहार पुलिस `ऑपरेशन प्रहार’ से सुरक्षा का मरहम लगा रही है।
व्यापारियों ने कहा-बदमाशों से बचाइए
बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स ने तो साफ कह दिया कि हालात सामान्य नहीं हैं। आए दिन हो रही आपराधिक वारदात पर चिंता जताते हुए राज्य के विभिन्न भागों में हो रही आपराधिक वारदातों के खिलाफ पुलिस पर सवाल उठाया। अमित मुखर्जी का कहना है कि पटना सिटी में दो हत्या और लगातार व्यवसायियों के साथ हो रही घटनाओं के कारण उद्यमियों में जान-माल की सुरक्षा के प्रति चिंता बढ़ रही है। राज्य में लगातार बढ़ रहे अपराध से माहौल खराब होने का आरोप लगाते हुए व्यापारियों ने सुरक्षा की मांग की है।
कारोबारियों के साथ घटनाएं आसान
कारोबारियों का कहना है कि व्यवसायी हमेशा अपराधियों के सॉफ्ट टारगेट पर होते हैं। उनके साथ घटना करना बदमाशों के लिए काफी आसान होता है। रंगदारी लूट और हत्या की घटनाएं सबसे अधिक कारोबारियों के साथ ही होती हैं। चैंबर ने व्यापारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस महानिदेशक के साथ अन्य अधिकारियों से मांग करते हुए कहा कि बिहार में व्यापार और व्यापारियों को बचाया जाए।
दहशत पर पुलिस का मरहम
बिहार पुलिस का दावा है कि `ऑपरेशन प्रहार’ से अपराधियों पर नकेल कसी जा रही है। दावा किया जा रहा है कि मार्च में कार्रवाई में ५११ वांटेड अपराधियों को गिरफ्तार किया है। हत्या के प्रयास के १,०७२ आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। इसके साथ ही अन्य कई अपराधों में हुई गिरफ्तारी के साथ ५,७६९ बदमाशों को पकड़ा गया है।
सुरक्षा के मुद्दे पर गरमाई राजनीति
बिहार में अपराध के बढ़ते ग्राफ से राजनीतिक गलियारे में भी गर्मी बढ़ गई है। राजद और अन्य दलों ने हमेशा अपराध के सवाल पर सरकार को घेरा है। व्यापारियों के राजनीतिक संगठनों ने भी पुलिसिंग पर सवाल किए। सुरक्षा को लेकर आम आदमी भी पुलिस पर सवाल कर रहा है। पटना के राजीव नगर के रहने वाले कारोबारी कमलेश कहते हैं कि सुरक्षा को लेकर कोई ठोस रणनीति बनाई जानी चाहिए। बैंक, एटीएम और व्यापारी को लूटना आसान हो गया है। सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी की जानी चाहिए। आम लोगों में भी भय व्याप्त है।

अन्य समाचार