मुख्यपृष्ठनए समाचारमहाराष्ट्र के कई जिलों में बेमौसम बरसात... ठंडी में मानसून का एहसास!

महाराष्ट्र के कई जिलों में बेमौसम बरसात… ठंडी में मानसून का एहसास!

– बरसात से सुधरी मुंबई की आबोहवा

– कई इलाकों में १०० के नीचे पहुंचा एक्यूआई

धीरेंद्र उपाध्याय / मुंबई

मुंबई, ठाणे, पालघर समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में कल सुबह हल्की बेमौसम बारिश हुई। मुंबई में रविवार सुबह और शाम को मेघराज गरजते और चमकते हुए बरसे। एक तरह से लोगों को ठंडी के मौसम में मानसून का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, आनेवाले एक-दो दिनों में ऐसी ही बारिश होने की संभावना है।
इस बेमौसम बरसात से मुंबई की आबोहवा सुधर गई है। बता दें कि मौसम विभाग ने मुंबई के लिए अलर्ट जारी किया था। उसकी यह भविष्यवाणी सच साबित हुई और रविवार सुबह मुंबई के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिससे कई जगहों में सड़कों पर पानी भर गया। इसके अलावा प्रदेश के नासिक और मालेगांव समेत कई जिलों में आंधी तूफान सहित बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। वहीं इस बेमौसम बारिश से आम और काजू के बागानों के प्रभावित होने की संभावना है।
आज भी होगी बारिश
मौसम विभाग की ओर से संभावना जताई गई है कि ठाणे, मुंबई, रायगड औैर पुणे में बारिश होगी। इसके साथ ही कल भी मुंबई, ठाणे, रायगड, पालघर, जलगांव, नासिक, नगर, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, छत्रपति संभाजी नगर, जालना, नंदूरबार, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, अमरावती, भंडारा, चंद्रपुर, गढचिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम, यवतमाल जिलों में यलो अलर्ट के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं कल वाशिम, बुलढाणा और अकोला के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
वायु गुणवत्ता में सुधार
बेमौसम बारिश के कारण वायु गुणवत्ता में सुधार हुई है। हालांकि, ये अब भी ‘मध्यम’ श्रेणी में बनी हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के डेटा के अनुसार, रविवार को सुबह मुंबई का एक्यूआई ९५ दर्ज किया गया। कोलाबा में एक्यूआई मध्यम श्रेणी में (११०), अंधेरी में एक्यूआई मध्यम (१११), मालाड में एक्यूआई संतोषजनक (६१) बीकेसी में एक्यूआई (१८३) और बोरीवली में एक्यूआई मध्यम श्रेणी में (१०५) दर्ज किया गया। इसी तरह मझगांव में एक्यूआई संतोषजनक (९७), वर्ली में (५९), और नई मुंबई में मध्यम (१२०) श्रेणी में दर्ज किया गया।
शहरों में हुए कई हादसे
महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिलों के कई हिस्सों में रविवार तड़के भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से ठाणे में एक इमारत में आग लग गई। भिवंडी शहर के काल्हेर क्षेत्र में स्थित दुर्गेश पार्क इलाके में एक इमारत की प्लास्टिक की छत में सुबह लगभग पौने सात बजे आग लग गई। उधर पालघर में बारिश के बाद कुछ सड़क दुर्घटनाओं की खबरें आर्इं। पालघर जिला ग्रामीण नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि ऐसी ही एक सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

 

अन्य समाचार