मुख्यपृष्ठनए समाचारआइसिस के वीडियो देख मुर्तजा का हुआ ब्रेनवॉश!... नई मुंबई पहुंची यूपी...

आइसिस के वीडियो देख मुर्तजा का हुआ ब्रेनवॉश!… नई मुंबई पहुंची यूपी एटीएस

सामना संवाददाता / मुंबई । गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में हमला करने के आरोप में गिरफ्तार अहमद मुर्तजा अब्बासी का नई मुंबई कनेक्शन सामने आया है। इसको लेकर मंगलवार को यूपी एटीएस ने सानपाड़ा और सीवुड उसके घर पर जाकर जायजा लिया। इस मामले में मुंबई एटीएस अपने एंगल से जांच कर रही है। सूत्रों की मानें तो आईआईटी मुंबई का छात्र मुर्तजा लगातार आइसिस और इस्लामी धर्मगुरु जाकिर नाईक का वीडियो देखकर गुमराह हो गया था। संभावना जताई जा रही है कि इसी कारण गलत कदम उठाने की कोशिश की है। मतलब आइसिस का वीडियो देखकर मुर्तजा का ब्रेनवॉश हो गया।
यूपी एटीएस की टीम नई मुंबई के सानपाड़ा के मिलेनियम टॉवर गई थी, जहां आईआईटी में पढ़ाई के दौरान मुर्तजा अपने परिवार के साथ रहा करता था। मुर्तजा का परिवार मिलेनियम टॉवर में ए ९ बिल्डिंग में रहता था। इस घर को साल २०१३ में बेचकर सीवुड्स स्थित ताज हाइट्स में अपना घर खरीदा था और इसी घर में शिफ्ट हो गया था। इस फ्लैट में रहने के बाद अक्टूबर २०२० में मुर्तजा का परिवार गोरखपुर शिफ्ट हो गया था। उसके बाद इस फ्लैट को किराए पर दे दिया था।
यूट्यूब पर बिताता था ज्यादा समय
सूत्रों की मानें तो मुर्तजा आइसिस से जुड़े वीडियो यूट्यूब पर लगातार देखता था। इसके अलावा इस्लामी धर्मगुरु मौलाना जाकिर नाईक के भड़काऊ भाषण भी देखता था। सुरक्षा एजेंसियों ने पूछताछ में पता लगाया है कि इंटरनेट पर जेहादी वीडियो सर्च करने के दौरान वह कट्टरपंथियों के संपर्क में आया था। इन वीडियो के नीचे मुर्तुजा कमेंट्स कर उनके संपर्क में आया था। सूत्रों की मानें तो कट्टरपंथियों ने मुर्तजा को जेहादी बनाने के लिए नेपाल भेजा था। नेपाल जाते वक्त वह बॉर्डर पर मौजूद मदरसों में भी गया था। इसके कारण वह जांच एजेंसियों के रडार पर भी था।
पहली पत्नी को दे चुका है तलाक
सूत्रों की मानें तो मुर्तजा अब्बासी की पहली पत्नी गाजीपुर में रहती है। मुर्तजा का अपनी पहली पत्नी से तलाक हो चुका है। पुलिस उसकी पत्नी से तलाक की वजह और मुर्तजा के रहन-सहन के बारे में पूछताछ कर सकती है।

अन्य समाचार