मुख्यपृष्ठसमाचारयूपी बोर्ड का पर्चा 'आउट'!

यूपी बोर्ड का पर्चा ‘आउट’!

• बलिया में हाईस्कूल संस्कृत की परीक्षा से पहले ही बाजार में आ गए प्रश्नपत्र
• हैरत में अफसर, डीएम ने बनाई जांच टीम
विक्रम सिंह / प्रयागराज । अब यूपी में माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परीक्षा का पर्चा आउट होने की खबर आ रही है। परीक्षा के पांचवें दिन बलिया जिले में मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल संस्कृत विषय की परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर और उसके उत्तर बाजार में पहुंच चुके थे। हालांकि शिक्षा विभाग के अफसर इस तरह के मामले से इनकार करते रहे हैं। बात जब ऊपर तक पहुंच गई तो छानबीन भी शुरू हो गई। दोपहर के बाद तक इस बात की तस्दीक नहीं हो सकी थी कि पर्चा किस सेंटर अथवा इलाके से आउट हुआ है। अफसरों का कहना है कि मामले की फिलहाल जांच-पड़ताल हो रही है।

मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल के संस्कृत विषय की परीक्षा थी। परीक्षा शुरू होने के कुछ देर पहले ही पता चला कि संस्कृत विषय के प्रश्नों के उत्तर बाजारों में उपलब्ध हैं। पता चला कि प्रश्नों का उत्तर नगरा व भीमपुरा आदि इलाकों के बाजार में बिक रहा है। यह सूचना सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी।

इसके बाद अधिकारियों का रुख नगरा व भीमपुरा की तरफ हो गया। सच्चाई जानने के लिए छानबीन शुरू हुई। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले को दबाने में जुटे रहे। पर्चा आउट होने की बात शासन तक पहुंची तो आला अफसरों ने जेडी को जांच करने के लिए भेज दिया। इस मामले की जानकारी होने के बाद पुलिस-प्रशासन भी तहकीकात में जुट गया।

बताया जाता है कि पेपर रात में ही आउट हो गया था। कुछ सोशल मिडिया ग्रुप में ही यह बात रात में ही वॉयरल होने लगी। इस संबंध में मामले की जांच करने पहुंचे जेडी वाईके सिंह ने बताया कि हाईस्कूल संस्कृत विषय के उत्तर बलिया के कुछ जगहों पर परीक्षा शुरू होने से पहले से बेचे जा रहे थे। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि पर्चा बलिया से आउट हुआ है अथवा आसपास के किसी जनपद से। कहा कि इसकी छानबीन हो रही है।

एसडीएम की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम करेगी जांच
डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने इस मामले की जांच के लिये एसडीएम बिल्थरारोड राजेश गुप्त व सीओ रसड़ा एसएन वैश के साथ ही जिविनि ब्रजेश मिश्र की टीम गठित की है। उनका कहना है कि जांच के बाद जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार