" /> फ्रीजर में रखी जाएगी वैक्सीन, मनपा की पुरजोर तैयारी

फ्रीजर में रखी जाएगी वैक्सीन, मनपा की पुरजोर तैयारी

– वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज का काम जनवरी तक हो जाएगा पूरा

कोरोना वैक्सीन बनने की संभावना को देखते हुए मनपा ने वैक्सीन को स्टोर करने के लिए कांजुर मार्ग स्थित एक इमारत में कोल्ड स्टोरेज बनाने का फैसला किया है। मनपा इस कार्य में जोर-शोर से लगी हुई है। मेयर किशोरी पेडणेकर के मुताबिक इस कोल्ड स्टोरेज का काम जनवरी २०२१ के अंत तक पूरा हो जाएगा।
तापमान रखना होगा संतुलित
बता दें कि कई फार्मा कंपनियों ने वैक्सीन को स्टोर करने के लिए ठंडे तापमान की आवश्यकता बताई है। यह तापमान माइनस या २ डिग्री से ८ डिग्री के बीच में हो सकता है। इसे देखते हुए मनपा ने कोल्ड स्टोरेज निर्माण करने का फैसला लेते हुए कांजुर मार्ग-पूर्व में स्थित एक पांच मंजिला इमारत का चयन कोरोना वैक्सीन रखने के लिए किया है।
२ महीनों में मुंबईकरों दे दी जाएगी डोज
अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकाणी के मुताबिक मुंबई में एक महीने में एक करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने के दो महीने के भीतर सभी मुंबईकरों को वैक्सीन का डोज दे दिया जाएगा। इमारत की पांच में से तीन मंजिल पर कोल्ड स्टोरेज बनाया जा रहा है, जहां प्रâीजर में वैक्सीन को रखा जाएगा। बाहर के मौसम का वैक्सीन पर कोई असर न पड़े, इसके लिए वहां प्लस २ डिग्री सेल्सियस से प्लस ८ डिग्री सेल्सियस तापमान बनाए रखने के लिए ४० क्यूबिक मीटर का दो वॉक इन कूलर लगाया जा रहा है। वैक्सीन सुरक्षित रहे इसके लिए -२५ डिग्री सेल्सियस तापमान आवश्यक है इसके लिए २० क्यूबिक मीटर के वॉक इन फ्रीजर लगाए जाएंगे।
पर्याप्त बिजली की व्यवस्था
मनपा के मुताबिक इन स्टोरेज में इतनी जगह होगी कि पूरे मुंबई को टीका लगाने के लिए आवश्यक वैक्सीन रखी जा सकेगी। मनपा ने यहां पहले ही बिजली की पर्याप्त उपलब्धता की व्यवस्था की है। दिन में कोल्ड स्टोरेज को सौर ऊर्जा से बिजली उपलब्ध कराई जाएगी, रात में बिजली सप्लाई की जाएगी। यदि किसी कारणवश बिजली आपूर्ति बाधित हो गई तो स्टोरेज में तत्काल बिजली सप्लाई के लिए प्रत्येक यूनिट के अनुसार जनरेटर की व्यवस्था की गई है।