मुख्यपृष्ठनए समाचारजन्म दिन पर विराट जीत, तोहफे में जड्डू का पंच, अब फैंस...

जन्म दिन पर विराट जीत, तोहफे में जड्डू का पंच, अब फैंस ने की वर्ल्डकप की मांग

सामना संवाददाता / कोलकाता
विराट कोहली का बर्थडे सही मायनों में ‘हैपी’ रहा। उन्होंने अपने जन्मदिन पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड ४९वें विश्व वनडे शतक की बराबरी की और अपने प्रशंसकों को जन्मदिन की खास पार्टी दी। उनके ‘विराट शतकोत्सव’ में भारत ने ईडन गार्डन्स की टर्निंग पिच पर ५ विकेट पर ३२६ रन का एवरेस्ट जैसा स्कोर बनाया, जिसके सामने विश्वकप में शतक का रिकॉर्ड बनानेवाली दक्षिण अप्रâीका को भी शतक तक पहुंचने दिया।

मुझसे जो नहीं हुआ, वह तुमने कर दिखाया! विराट ने शानदार खेला!
मुझे ४९ से ५० तक पहुंचने में ३६५ दिन लगे। मुझे विश्वास है कि तुम वह करोगे, जो मैं नहीं कर सका। आप जल्द ही शतकों का अर्धशतक लगाओगे। बधाई हो!
-सचिन तेंदुलकर

रवींद्र जडेजा की कमाल की फिरकी ने अप्रâीकी दिग्गजों को ८३ रनों में समेट दिया। उन्होंने ३५ रन देकर ६ विकेट झटके और भारत की जीत तय कर दी।
वर्ल्डकप २०२३ का ३७वां मुकाबला कल भारत और दक्षिण अप्रâीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया। इस मुकाबले में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का पैâसला किया था और भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी शानदार शुरुआत की और ५० ओवर में ५ विकेट के नुकसान पर ३२६ रन बना दिए। भारत की तरफ से सबसे शानदार प्रदर्शन विराट कोहली ने किया। उन्होंने आज के इस मुकाबले में अपने जन्मदिन पर ४९वां वनडे शतक जड़कर क्रिकेट के भगवान कहे जानेवाले महान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली तो वहीं अपने पंच यानी पांच विकेट झटककर रवींद्र जडेजा ने कोहली को उनके जन्मदिन पर विराट जीत का तोहफा दिया। इस जीत के बाद पैंâस टीम इंडिया से वर्ल्ड कप की मांग करने लगे हैं।
भारत के ३२६ रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अप्रâीकी टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। साउथ अप्रâीका को पहला झटका ६ रनों के स्कोर पर लगा। उसके बाद विकेट लगातार आउट होते रहे। दक्षिण अप्रâीका की पारी २७.३ ओवर में मात्र ८३ रन पर ही सिमट गई। इस एकतरफा मुकाबले में भारत ने दक्षिण अप्रâीका को २४३ रन से हराकर लगातार ८वीं जीत हासिल की। बर्थडे के दिन कोहली के शतक और रवींद्र जडेजा के जादू की बदौलत वर्ल्डकप में भारत ने विराट जीत हासिल की और अपना अजेय अभियान जारी रखा है। रवींद्र जडेजा ने ९ ओवर में ३३ रन देकर ५ विकेट हासिल किए।

अन्य समाचार