मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिराममय हुई वृंदावन नगरी

राममय हुई वृंदावन नगरी

– राम के 500 स्वरूपों के साथ निकाली भव्य शोभा यात्रा

– राम के आदर्श से ही राष्ट्र और समाज में रामराज आएगा

डॉ. कमलकांत उपमन्यु / मथुरा

विश्व की प्रसिद्ध धार्मिक वृंदावन नगरी आज राममय नजर आई। नगर में निकाली गई भव्य शोभा यात्रा में भगवान राम के पांच सौ स्वरूपों ने श्रद्धालुओं को दर्शन दिए और जगह-जगह आरती उतारी गई।
भगवान के रात और स्वरूपों की आरती करते हुए एनयूजेआई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं ब्रज प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ. कमलकांत उपमन्यु एडवोकेट ने कहा कि राम के आदर्श से ही देश और समाज में राम राज्य स्थापित हो सकता है, हर एक को राम के आदर्शों को अपने जीवन में उतारना चाहिए। अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की खुशी में नगर निगम मथुरा-वृंदावन के सहयोग से वृंदावन बाल विकास परिषद के तत्वावधान में रविवार को धर्मनगरी में 500 श्रीराम एक साथ भव्य एवं दिव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न स्कूलों-कॉलेजों के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने श्रीराम का स्वरूप धारण कर नगर भ्रमण किया। इस दौरान पूरा वृंदावन राम के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। चहुंओर भगवान श्रीराम के जयकारे गूंज रहे थे।
वहीं सड़कों पर दूर-दूर तक केवल श्रीराम ही श्रीराम नजर आ रहे थे। 500 श्रीराम स्वरूपों के एक साथ दर्शन करने के लिए धर्मनगरी के लोग अपने-अपने घरों से निकलकर मुख्य सड़क मार्ग पर आ गए, जहां-जहां से श्रीराम के स्वरूप निकले, वहां-वहां पूरा वातावरण राममय हो गया। सनातन धर्म प्रेमियों ने जगह-जगह श्रीराम के स्वागत-सत्कार और अभिनंदन के क्रम में पुष्पवर्षा, मिष्ठान वितरण, आतिशबाजी, महाआरती आदि के आयोजन श्रद्धाभाव के साथ किये। शोभायात्रा में रंग-बिरंगे पुष्पों से सजे रजत डोले में विराजमान माता जानकी, श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमानजी की प्रतिमा को नमन वंदन करने के लिए भक्तों में होड़ मची रही।
मुख्य अतिथि के एनयूजेआई राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं ब्रज प्रेस क्लब के अध्यक्ष कमलकांत उपमन्यु ने कहा कि अयोध्या में बने राम मंदिर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा भारत की धर्म और भक्ति की पताका को संपूर्ण विश्व में लहराने में सहायक सिद्ध होगी। इससे पूर्व शोभायात्रा केशीघाट से प्रारंभ होकर गोपीनाथ बाजार, गोपीनाथ घेरा, राधारमन मंदिर, निधिवन, शाहजी मंदिर, लोई बाजार, किशोरवय, वनखंडी महादेव, अठखंभा, दाऊजी तिराहा, बांके बिहारी मंदिर क्षेत्र, मनीपाड़ा, अहीरपाड़ा, विद्यापीठ चौराहा से होती हुई श्रोतमुनि आश्रम पहुंची। यहां पर महंत अद्वैतमुनि महाराज एवं स्वामी परमानंद, अनिलानंद, श्यामानंद, सुनील गौतम, बाबा हर्षित, अखिलेश शास्त्री ने राम दरबार की आरती की। शोभा यात्रा में शामिल श्रीराम के स्वरूपों को नगर निगम के उपसभापति मुकेश सारस्वत अपर नगर आयुक्त क्रांति शेखर सिंह, अपर नगर सिटी मजिस्ट्रेट राजकुमार भाष्कर, श्रीगोपाल वशिष्ठ, योगेश गौतम, सुरेशचंद्र शर्मा, महेशचंद्र भारद्वाज, अमित गौतम एडवोकेट, प्रतिभा शर्मा, धर्मेंद्र गौतम आदि ने उपहार भी वितरित किए।
इस अवसर पर परिषद संरक्षक अवधेश अग्रवाल, मुकेश कृष्ण शर्मा, जितेंद्र कुमार गौतम, गोपाल अग्रवाल, गौरव अग्रवाल, पवन ठाकुर, डॉ. सचिन अग्रवाल, चैतन्य कृष्ण शर्मा, विष्णु गोला, शैलेंद्र सिंह, लव सक्सेना, अर्जुन कुशवाह, अश्विनी शर्मा, सूरज शर्मा, लिंकन गौतम, शुभम दिवाकर, किशोरी शर्मा आदि उपस्थित थे।

अन्य समाचार