मुख्यपृष्ठनए समाचार`घाती' शिंदे को सरकार बनाने का निमंत्रण किसने दिया? ... जवाब नहीं...

`घाती’ शिंदे को सरकार बनाने का निमंत्रण किसने दिया? … जवाब नहीं मिलने पर कोर्ट पहुंचा आरटीआई कार्यकर्ता

सामना संवाददाता / मुंबई
पिछली महाविकास ़आघाडी सरकार में उद्धव ठाकरे द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद किस पार्टी ने सत्ता गठन को लेकर तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को पत्र लिखा था? साथ ही कोश्यारी ने किस पार्टी को सरकार बनाने का न्योता दिया? इसकी जानकारी आरटीआई के तहत मांगी गई थी, लेकिन यह जानकारी उपलब्ध नहीं कराए जाने को लेकर नाराज एक आरटीआई कार्यकर्ता ने मुंबई हाई कोर्ट में याचिका दायर की ह,ै इस याचिका पर सुनवाई गुरुवार को होने वाली है।
याचिकाकर्ता संतोष जाधव ने कहा कि राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल द्वारा जारी किया गया पत्र और राज्यपाल द्वारा संबंधित पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के लिए भेजा गया पत्र सार्वजनिक दस्तावेज है। इसके अलावा राज्यपाल और उनका कार्यालय भी सूचना का अधिकार अधिनियम, २००५ के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण के अंतर्गत आते हैं। उन दस्तावेजों को प्रस्तुत करने से न्याय प्रशासन की प्रक्रिया में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती है। इसके बावजूद राज्यपाल द्वारा जानकारी देने से मना कर दिया गया। मामला सुप्रीम कोर्ट में होने को वजह बताकर यह जानकारी देने से इनकार किया है।
जानकारी देने पर कोर्ट की अवमानना होगी, इस तरह का जवाब दिया गया है। जाधव ने याचिका में दलील दी है कि अगर इन्हें दिया गया तो राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त ने दूसरी अपील पर फैसले में कहा कि यह अदालत की अवमानना होगी और दस्तावेज देने से इनकार कर दिया। उन्होंने हाई कोर्ट से यह भी अनुरोध किया है कि मुख्य सूचना आयुक्त के ११ अगस्त के आदेश को रद्द कर सूचना के अधिकार के तहत सूचना उपलब्ध कराने का आदेश जारी करने की मांग कोर्ट से की है।

अन्य समाचार