मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलनय : क्या धवन बनाएंगे नंबर एक?

आउट ऑफ पैवेलनय : क्या धवन बनाएंगे नंबर एक?

अमिताभ श्रीवास्तव।  आज से वन डे सीरीज है। टीम इंडिया बनाम न्यूजीलैंड। टीम इंडिया के कप्तान हैं शिखर धवन। तो क्या धवन एक बार फिर से अपनी टीम को दुनिया की नंबर एक टीम बना पाएंगे? दरअसल, टीम इंडिया के पास एक बार फिर आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर-१ वनडे टीम बनने का मौका है। टीम फिलहाल आईसीसी टी-२० रैंकिंग में नंबर-१ और टेस्ट रैंकिंग में दुनिया की नंबर-२ टीम है। अगर टीम इंडिया को दुनिया की नंबर-१ वनडे टीम बनना है, तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ आज से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में बड़ा कमाल करना होगा। टीम इंडिया को इसके लिए न्यूजीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में ३-० से मात देनी होगी। टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच आज ऑकलैंड में खेला जाएगा। धवन के पास लगभग वो सारे अस्त्र हैं, जिसके उपयोग से वो कीवियों को मात दे सकते हैं। हालांकि बारिश का साया बना हुआ है, यदि बारिश ने मैच को प्रभावित किया तो नंबर एक बनने की राह भी कठिन हो जाएगी।

फिक्सर पाकिस्तानी
जांच हो तो दूध का दूध और पानी का पानी होगा। जी हां, पाकिस्तान की टीम अकसर फिक्सिंग के बवंडर में फंसी होती है और उसके कई खिलाड़ी इसमें दागी भी पाए गए हैं। अब एक बार फिर पाकिस्तान की एक टेस्ट सीरीज पर फिक्सिंग का बड़ा आरोप लगा है। आरोप यह लगे हैं कि श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच हुई टेस्ट सीरीज में फिक्सिंग हुई थी ये टेस्ट सीरीज १-१ से ड्रॉ रही थी। श्रीलंका के एक बड़े नेता ने वहां की संसद में आरोप लगाया कि पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच हुई टेस्ट सीरीज में फिक्सिंग हुई थी। इन गंभीर आरोपों के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को इस टेस्ट सीरीज की जांच का न्यौता दिया है। ये पाकिस्तान की टीम श्रीलंका के दौरे पर गई थी, जहां टेस्ट सीरीज १-१ से ड्रॉ खत्म हुई थी। टेस्ट सीरीज की बात करें तो पहला टेस्ट गॉल में पाकिस्तान ने ४ विकेट से जीता था, वहीं दूसरे टेस्ट में श्रीलंका ने कमाल की वापसी करते हुए २४६ रनों से मैच जीत लिया था। अब देखते हैं कि क्या आईसीसी श्रीलंका के न्यौते को स्वीकार करती है या नहीं?

स्पेन की स्पिन
अब बताइए फुटबॉल में भी कोई स्पिन होती है। मगर स्पेन की स्पिन ऐसी रही कि कोस्टारिका घनचक्कर बन गई। विश्वकप में सबसे बड़ी जीत हासिल कर स्पेन ने कमाल कर दिखाया। छोटे-छोटे पास और गजब की तकनीकी तालमेल के साथ स्पेन ने ७-० से कोस्टारिका को मात दी। लगातार दो दिन दो पूर्व चैंपियनों के उलटफेर का शिकार होने के बाद २०१० की विश्व विजेता स्पेन ने अपने साथ ऐसे किसी भी ‘हादसे’ की आशंकाओं को खारिज करते हुए जबरदस्त जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया। लुइस एनरिके की टीम ने ग्रुप ई के दूसरे मैच में कोस्टारिका को दोनों हाफ में दना-दन गोल बरसाते हुए ७-० से पस्त कर दिया और अपने ग्रुप की बाकी टीमों को कड़ी चेतावनी जारी कर दी। स्पेन की इस जीत ने चार बार की चैंपियन जर्मनी की परेशानी बढ़ा दी, जिसे अपने पहले मैच में जापान से उलटफेर का शिकार होना पड़ा। स्पेन की टीम पहले से ही कोस्टारिका की तुलना में ज्यादा मजबूत थी और उसकी हार भी एक उलटफेर की तरह ही होती, लेकिन युवा खिलाड़ियों से भरी स्पेनिश टीम ने अटैक से लेकर डिफेंस तक कोस्टारिका को कोई मौका नहीं दिया और विश्वकप इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

डीके की मिस्ट्री पोस्ट
सोशल मीडिया पर खिलाड़ी अपने वर्तमान और भविष्य की जानकारी दे देते हैं। अब वो बात नहीं रही कि कोई अचानक किसी बात का जिक्र करे और सनसनी पैâल जाए। देखिए, इधर दिनेश कार्तिक उर्फ डीके ने एक मिस्ट्री पोस्ट डालकर चौंकाया है। दिनेश कार्तिक ने एक मिस्ट्री इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ क्रिकेट प्रशंसकों को चकित कर दिया। कार्तिक की पोस्ट जल्द ही चर्चा का विषय बन गई और कयास लगाए जाने लगे कि तमिलनाडु में जन्मे क्रिकेटर ने अपने संन्यास पर एक बड़ा संकेत दिया है। कार्तिक ने सेमीफाइनल में टीम के बाहर होने पर दुख व्यक्त करते हुए ऑस्ट्रेलिया में टी-२० विश्वकप में टीम के लिए खेलने की अविश्वसनीय भावना के बारे में बताया है। उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए इस वीडियो को एक लंबा वैâप्शन दिया है। कार्तिक ने लिखा,‘टीम के लिए विश्वकप और ऐसा करना बहुत ही गर्व की बात थी। हम अंतिम मकसद से चूक गए लेकिन इसने मेरे जीवन को संजोने के लिए कई यादों से भर दिया। मेरे सभी साथी खिलाड़ियों, कोचों, दोस्तों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से समर्थन के लिए प्रशंसकों को धन्यवाद।’

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार