मुख्यपृष्ठसमाचारक्या अब सुलझेगी पार्किंग की प्रॉब्लम?

क्या अब सुलझेगी पार्किंग की प्रॉब्लम?

-मनपा गडकरी रंगायतन के बगल में निर्माण करेगी पार्किंग

सामना संवाददाता / ठाणे

शहर के सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जाने जाने वाले राम गणेश गडकरी रंगायतन थिएटर के बगल में स्थित महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के परिसर में पार्किंग स्थल बनाने का निर्णय मनपा प्रशासन ने लिया है। उसी के तहत प्रशासन ने इस पार्किंग स्थल की विस्तृत योजना तैयार करने के लिए एक आर्किटेक्ट की नियुक्ति के संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव की प्रशासनिक महासभा की बैठक में मंजूरी दे दी गई है। मनपा प्रशासन का मानना है कि अगले कुछ वर्षों में इस स्थान पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होने से यहां की पार्किंग संबंधित समस्या दूर हो जाएगी, लेकिन हमेशा मनपा जो कहती है, वैसा कुछ होता नहीं हैं।
बता दें कि रामगणेश गडकरी रंगायतन नाट्यगृह की नींव हिंदूहृदयसम्राट शिवसेनाप्रमुख बालासाहेब ठाकरे द्वारा रखी गई थी। ये ठाणे शहर के मध्य भाग में स्थित है। इसके समीप मासुंदा तालाब और मुख्य बाजार है। यह इलाका ठाणे स्टेशन इलाके से सटा हुआ है। इस जगह पर ट्रैफिक जाम बहुत ज्यादा हो रहा है। हालांकि, गडकरी रंगायतन के पास पार्किंग की सुविधा है, परंतु यहां पर नाट्य प्रेमियों और रंगायतन में आने-जाने वाले लोगों के लिए ही पार्किंग की व्यवस्था है। साथ ही मासुंदा तालाब क्षेत्र में घूमने-फिरने आने वाले लोगों के लिए वाहनों की पार्किंग की कोई सुविधा नहीं है। इसके कारण सड़क के किनारे वाहन खड़े किए जाते हैं, जिससे ट्रैफिक जाम हो जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए ठाणे महानगरपालिका ने दस साल पहले रामगणेश गडकरी रंगायतन के बगल में महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के स्वामित्व वाले परिसर में पार्किंग स्थल बनाने का निर्णय लिया था।
बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी
महानगरपालिका ने इस स्थान को पार्किंग के लिए उपलब्ध कराने के लिए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण के साथ अनुवर्ती कार्रवाई शुरू कर दी थी। लेकिन पिछले कुछ सालों से यह प्रस्ताव सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह गया था। इस बीच मनपा ने बालकुम क्षेत्र में गडकरी रंगायतन के पास की जगह के बदले महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण को एक जगह देने का फैसला किया और इस प्रस्ताव को मंजूरी भी दी है। इसके बाद महानगरपालिका प्रशासन ने इस स्थान पर पार्किंग निर्माण के लिए कवायद तेज कर दी है। प्रशासन ने इस पार्किंग स्थल की विस्तृत योजना तैयार करने के लिए एक आर्किटेक्ट की नियक्ति करने का प्रस्ताव तैयार किया, जिसे प्रशासनिक बैठक में मंजूरी भी मिल गई।

अन्य समाचार