मुख्यपृष्ठनए समाचारगड़बड़ी पर रखेगा नजर... मुंबई के आसमान में आज उड़ेगा स्पेशल ड्रोन!..मतदान...

गड़बड़ी पर रखेगा नजर… मुंबई के आसमान में आज उड़ेगा स्पेशल ड्रोन!..मतदान को करेगा कवर…चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर

सामना संवाददाता / मुंबई

मुंबई में आज लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान हो रहा है। ऐसे में मुंबई सहित नई मुंबई और ठाणे पुलिस द्वारा व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान मुंबई के आसमान में स्पेशल आधुनिक ड्रोन उड़ाए जाएंगे, जो किसी भी क्षेत्र में होनेवाली गड़बड़ियों को तुरंत भांप कर इसकी सूचना पुलिस को देगा।
बता दें कि मतदान के दौरान शहर की कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर और विशेष पुलिस आयुक्त देवेन भारती के मार्गदर्शन में संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) सत्य नारायण चौधरी के नेतृत्व में अन्य एजेंसियों के साथ मुंबई पुलिस ने मतदान के लिए विशेष तैयारी की है। इसके लिए मुंबई पुलिस के ५ अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, २५ पुलिस उपायुक्त, ७७ सहायक पुलिस आयुक्त सहित २,४७५ पुलिस अधिकारी और २२,१०० अन्य पुलिसकर्मियों के अलावा ३ दंगा नियंत्रण दस्ते (आरसीपी) तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही ठाणे और नई मुंबई पुलिस ने भी विशेष तैयारी के तहत जवान तैनात किए हैं। इस बार विशेष रूप से संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है। ये ड्रोन इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि किसी भी तरह की हलचल होने या संदेहास्पद लगने पर तुरंत फोटो वैâच कर पुलिस को अलर्ट कर देंगे।
इसके अलावा अतिरिक्त सहायता के तौर पर मुंबई में १७० पुलिस अधिकारी, ५,३६० पुलिस सिपाही और ६,२०० होम गार्ड भी तैनात किए गए हैं। साथ ही ३६ केंद्रीय सुरक्षा बलों को भी महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। कुल २,७५२ पुलिस अधिकारी, २७,४६० पुलिस कांस्टेबल तैनात किए गए हैं।
८,०८८ लोगों को नोटिस जारी
स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए विभिन्न अधिनियमों के तहत कुल ८,०८८ व्यक्तियों को मुंबई पुलिस द्वारा प्रभावी ढंग से प्रतिबंधित किया गया है। इन्हें नोटिस जारी कर नजदीकी पुलिस स्टेशनों में रिपोर्ट करने को कहा गया है।

अन्य समाचार