मुख्यपृष्ठस्तंभइंफ्रा चेक: नई मुंबई में बिछेगा मेट्रो का जाल!... तीन नए मार्गों...

इंफ्रा चेक: नई मुंबई में बिछेगा मेट्रो का जाल!… तीन नए मार्गों पर जल्द शुरू होंगे काम

कुमार नागमणि। नई मुंबई के दक्षिणी भाग को मेट्रो से जोड़नेवाले बेलापुर-पेंधर मेट्रो मार्ग के खारघर से पेंधर के पहले चरण का परिचालन जल्द शुरू किया जानेवाला है। इसके साथ ही अब सिडको ने तीन अन्य मेट्रो मार्गों के काम को शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसी साल इसका काम शुरू होने की उम्मीद है। इससे नई मुंबई में मेट्रो का जाल बिछनेवाला है और आनेवाले दिनों में नई मुंबईकरों का यातायात काफी सुगम बन जाएगा।

नई मुंबई मेट्रो के तीन अन्य मार्गों के कामों को शुरू करने के प्रस्ताव पर सिडको के संचालक मंडल ने मुहर लगा दी है।  तलोजा से खांडेश्वर, पेंधर से तलोजा एमआईडीसी और खांडेश्वर से नई मुंबई हवाई अड्डा तथा दक्षिण नई मुंबई में तीन परस्पर जुड़े मेट्रो मार्ग हैं। नई मुंबई में सार्वजनिक व्यवस्था को और अधिक कुशल बनाने की दृष्टि से सिडको ने १२ साल पहले मेट्रो चलाने का निर्णय लिया था। ११ किमी लंबे बेलापुर से पेंधर मार्ग पर काम मई २०११ में शुरू हुआ था।  हालांकि विभिन्न कारणों से परियोजना समय पर पूरी नहीं हो सकी। एक साल पहले डॉ. संजय मुखर्जी ने संचालक पद का कार्यभार संभालने के बाद रुके हुए प्रोजेक्ट ने रफ्तार पकड़ी। परियोजना का इंजीनियरिंग और संचालन कार्य राज्य सरकार की महा मेट्रो कंपनी को आउटसोर्स किया गया है। महा मेट्रो की ओर से नागपुर और पुणे मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से पुणे मेट्रो का शुभारंभ हाल ही में हुआ है।
महाराष्ट्र दिवस पर शुरू करने की तैयारी
नई मुंबई मेट्रो के पहले चरण के अधिकांश परीक्षण पूरे हो चुके हैं और सिडको को रेलवे सुरक्षा आयुक्त से अंतिम सुरक्षा प्रमाणपत्र का इंतजार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से नई मुंबई में पहली मेट्रो लाइन को हरी झंडी दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। लोगों के लिए नई मुंबई-मुंबई जल परिवहन शुरू कर दिया गया है, लेकिन ५ राज्यों के चुनाव प्रचार में व्यस्त रहने के कारण मेट्रो के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री का वक्त मिलने का इंतजार है। सुरक्षा आयुक्त के प्रमाणीकरण के बाद रेलवे बोर्ड परियोजना को शुरू करने की अनुमति देगा। इसलिए माना जा रहा है कि महाराष्ट्र दिवस पर इसका शुभारंभ किया जाएगा।
कल्याण-डोंबिवली से जुड़ने पर तेजी से होगा विकास
निकट भविष्य में नई मुंबई मेट्रो के शुभारंभ के साथ सिडको ने तलोजा से खांडेश्वर, पेंधर से एमआईडीसी और खांडेश्वर से नई मुंबई हवाई अड्डे को जोड़नेवाले तीन मार्गों का प्रस्ताव रखा है, जिन्हें सिडको के निदेशक मंडल द्वारा मंजूरी दी गई  है। राज्य सरकार की सहमति के बाद इन प्रस्तावों को केंद्र सरकार की मुहर लगेगी। केंद्र और राज्य सरकारों से अनुदान मिलने के कारण इस सेवा को सहमति और कई परमिट लेने होंगे लेकिन इन तीनों परियोजनाओं के कार्य इसी साल शुरू हो जाएंगे। चूंकि तलोजा के बाद नई मुंबई मेट्रो लाइन कल्याण-डोंबिवली से जुड़ जाएगी, इससे दक्षिण नई मुंबई के तेजी से विकास में मदद मिलेगी।

अन्य समाचार