मुख्यपृष्ठनए समाचारमहायुद्ध मचा सकता है महा तबाही! ... रूस पर हावी हुई यूक्रेन की...

महायुद्ध मचा सकता है महा तबाही! … रूस पर हावी हुई यूक्रेन की सेना

• बॉर्डर पार आई लड़ाई
एजेंसी / नई दिल्ली
रूस और यूक्रेन के बीच पिछले १० माह से चल रही लड़ाई अब यूक्रेन के शहरों से हटकर रूसी बॉर्डर के पार तक पहुंच गई है। जबकि अभी तक रूस की सेना यूक्रेन में घुसी हुई थी और यूक्रेन को अपने शहरों के अंदर ही जूझना पड़ रहा था, मगर अब यूक्रेन की सेना लगातार रूस पर हावी होती जा रही है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की सेना ने रूस के हवाई अड्डे समेत कई अन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है। इससे मास्को में हलचल पैदा हो गई है।
बताया जा रहा है कि जेलेंस्की की सेना ने रूस स्थित रणनीतिक ठिकानों पर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन ड्रोन से हमला किया है। अब यूक्रेन नए सिरे से मॉस्को को ललकारता दिख रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने स्वयं अग्रिम मोर्चे के नजदीक पूर्वी शहर का दौरा किया। रूस के दक्षिण कुरस्क इलाके में स्थित हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले की वजह से आग लगी। यूक्रेन की सीमा से करीब ८० किलोमीटर दूर रूसी क्षेत्र स्थित औद्योगिक संयंत्र पर भी ड्रोन से हमला किया गया।
यूक्रेनी हमले की हुई पुष्टि
रूस के मंत्रालय ने बताया कि वोल्गा नदी किनारे सारातोव क्षेत्र स्थित ईगल ठिकाने और पश्चिमी रूस के रेयजान क्षेत्र स्थित दियागिलेवो ठिकाने को यूक्रेन निशाना बनाने की कोशिश कर रहा है। इन हवाई ठिकानों के बाद रूसी बलों ने यूक्रेन में कई मिसाइलें दागीं, जिससे कई इमारतों को नुकसान हुआ और कई आम नागरिक मारे गए। यूक्रेन के सैन्य दिवस के अवसर पर जेलेंस्की ने पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र का मंगलवार को दौरा किया और रूसी सैनिकों को अपने देश की सीमा से बाहर निकालने का संकल्प लिया।

अन्य समाचार