मुख्यपृष्ठनए समाचारडिप्रेशन की समस्याओं से जूझ रही महिला के दिमाग में कीड़ा! ...डॉक्टर्स...

डिप्रेशन की समस्याओं से जूझ रही महिला के दिमाग में कीड़ा! …डॉक्टर्स भी हुए हैरान

एजेंसी / नई दिल्ली
आमतौर पर लोगों के पेट में या अन्य हिस्सों में छोटे-मोटे परजीवी कीड़े पाए जाते हैं। पहली बार ऐसा हुआ है कि एक महिला के दिमाग में एक परजीवी कीड़ा पाया गया है। ६४ साल की ऑस्ट्रेलियाई महिला के दिमाग में मिले इस कीड़े की लंबाई ८ सेंटीमीटर है। बताया गया है कि यह महिला यादाश्त और डिप्रेशन की समस्याओं से जूझ रही थी। दिमाग में कीड़ा मिलने के बाद डॉक्टर भी हैरान रह गए हैं कि आखिर दिमाग के अंदर कीड़ा वैâसे पहुंचा। काफी मुश्किल सर्जरी के बाद इस कीड़े को महिला के दिमाग से निकाल लिया गया है। हैरानी की बात यह है कि दिमाग से निकाले जाने के बाद भी यह कीड़ा जिंदा है।
मिली जानकारी के मुताबिक, न्यू साउथ वेल्स की एक महिला को डायरिया और पेट दर्द जैसी समस्याएं हुर्इं तो अस्पताल में भर्ती करवाया गया, फिर उसे सूखी खांसी, बुखार और रात में बुरे सपने भी आने लगे। इसके बाद वह बातें भूलने लगी और डिप्रेशन का शिकार हो गई तो उसे वैâनबरा के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उसके दिमाग का सीटी स्वैâन करवाया गया तो पता चला कि कुछ ऐसी दिक्कतें हैं, जिनको ठीक करने के लिए सर्जरी की जरूरत है।
अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर संजय सेनानायके के अनुसार, सर्जरी की जरूरत थी लेकिन न्यूरो सर्जन को जरा भी अंदाजा नहीं था कि उन्हें महिला के दिमाग में एक कीड़ा मिलने वाला है। आमतौर पर दिमाग में इंफेक्शन की समस्याएं सामने आती हैं, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ कि दिमाग में कीड़ा ही निकल आया। किसी ने इस तरह की उम्मीद बिल्कुल भी नहीं की थी। डॉ. सेनानायके ने बताया कि सर्जरी करने के बाद इस कीड़े को निकाला गया और सीधे वैज्ञानिकों के पास भेजा जो परजीवी कीड़ों के विशेषज्ञ हैं। उस वक्त भी यह कीड़ा जिंदा था। इस कीड़े को देखकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद किसी घास या किसी हरी सब्जी पर इस कीड़े का जन्म हुआ होगा और यहीं से यह महिला के शरीर में पहुंचा होगा।

अन्य समाचार