मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिउल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर में जिउतिया माता का पूजन

उल्हासनगर, अंबरनाथ, बदलापुर में जिउतिया माता का पूजन

सामना संवाददाता / उल्हासनगर

उल्हासनगर रेलवे स्टेशन के करीब बनाए गए गणेशघाट पर अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं पूरे दिन निर्जल व्रत रखकर जिउतिया माता (महालक्ष्मी) की पूजा-अर्चना बड़ी धूमधाम से की। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थिति होकर गणेश घाट पर पूजा-पाठ कीं।
बता दें कि जिउतिया व्रत को लेकर ऐसी मान्यता है कि इसे करने से भगवान जीऊतवाहन, पुत्र पर आने वाली सभी समस्याओं से उसकी रक्षा करतें हैं। इस व्रत को विवाहित महिलाएं पूरे दिन भर निर्जल रहकर यह व्रत करती हैं।मान्‍यता यह भी है कि इस व्रत को करने से पुत्र प्राप्ति भी होती है। उल्हासनगर, बदलापुर, अंबरनाथ में विभिन्न जगहों पर शुक्रवार शाम दोपहर 4 बजे से हजारों व्रतियों ने शामिल होकर जिउतिया माता (महालक्ष्मी) की पूजा-अर्चना कीं।
वहीं उल्हासनगर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से गणेश विसर्जन घाट पर जिउतिया माता पर्व के लिए आईं व्रती महिलाओं के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी थीं। इस अवसर पर पूर्व विधायक पप्पू कलानी, बाबू मंगतानी, जमील खान, पूर्व नगरसेविका सविता तोरने रगड़े, पूर्व नगरसेवक गजानन शेलके, सुमन ताई शेलके, सीमा आहूजा, महेश आहूजा, पत्रकार सुरेश चौहान, अनिल मुन्ना पांडे, नितेश राजपूत, बसंत लाल सोनी, महेंद्र शर्मा, अरुण शर्मा, लालू शर्मा, अनिल चौहान, रवि शर्मा, शिवकुमार यादव, बालू आंबेकर के अलावा बड़ी संख्या में व्रती महिलाएं उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शिवाजी रगडे, फिरोज खान, गजानन शेलके व महेश आहूजा द्वारा अथक प्रयास किया गया। बालू डेकोरेटर की तरफ से फल वितरण किया गया।

अन्य समाचार