मुख्यपृष्ठनए समाचारमहाराष्ट्र में १५,००० अभ्यर्थियों को मिला नियुक्ति पत्र : छात्रों के भविष्य...

महाराष्ट्र में १५,००० अभ्यर्थियों को मिला नियुक्ति पत्र : छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही मनपा! …७३० अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र का कर रहे इंतजार

सामना संवाददाता / मुंबई
मनपा स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए परीक्षा में पास हुए करीब ७३० अभ्यर्थी अभी तक नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे हैं। दूसरी तरफ महाराष्ट्र भर में विभिन्न स्कूल प्रबंधनों के माध्यम से करीब १५,००० अभ्यर्थियों को पहले ही नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि आखिरकार मनपा छात्रों की शिक्षा के साथ क्यों खेल रही है।
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जिला परिषदों, मनपा, नपा और अनुदानित स्कूलों द्वारा संचालित करीब १,२५८ स्कूलों में रिक्त २१,६७८ पदों को भरने की प्रक्रिया फरवरी महीने में शुरू हुई थी। इसमें से मनपा द्वारा संचालित स्कूलों में १,११२ पदों का भी समावेश है। ज्ञात हो कि साल २०१८-१९ में शिक्षक पात्रता परीक्षा में हुई गड़बड़ी के मामले का पर्दाफाश साल २०२१ में हुआ था। इसके बाद सरकार ने सावधानीपूर्वक सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया और उसके बाद ऑनलाइन मोड में शिक्षक योग्यता बुद्धि परीक्षण (टीएआईटी) २०२२ आयोजित किया। राज्यव्यापी भर्ती प्रक्रिया पवित्र पोर्टल के माध्यम से शुरू हुई चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया एक केंद्रीकृत प्रौद्योगिकी-आधारित मंच था। १९ अप्रैल को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद चुनाव आयोग ने भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने की अनुमति दी। इसमें कुल २,३९,७३० उम्मीदवारों ने टीएआईटी के लिए पंजीकरण कराया, जिसमें से २,१६,४४३ उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की।
आचार संहिता का हवाला दे रहे अधिकारी
एक अन्य अभ्यर्थी ने कहा कि जब हमने नियुक्ति प्रक्रिया के लिए शिक्षा विभाग से संपर्क किया, तो अधिकारियों ने देरी के लिए आदर्श आचार संहिता का हवाला दिया। १९ अप्रैल को चुनाव आयोग के पत्र के बाद भी मनपा अधिकारी अभी भी आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं हैं। एक अन्य अभ्यर्थी ने बताया कि प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन पवित्र पोर्टल के माध्यम से किया गया था। सभी शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन ४ से १२ मार्च तक पारदर्शी तरीके से किया गया।

१५ जून से पहले आदेश हो जाएगा जारी
आदर्श आचार संहिता के कारण यह प्रक्रिया रोक दी गई थी। हम अब अभ्यर्थियों को १५ जून से पहले शामिल होने के आदेश जारी करेंगे। अगले सप्ताह अभ्यर्थियों को एक पत्र मिलेगा, जिसमें उन्हें मेडिकल जांच के लिए आने के लिए कहा जाएगा।
– राजेश कंकाल, मनपा शिक्षा अधिकारी

 

 

अन्य समाचार