बोले तारे

अजय भांबी

 मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
सेहत में गड़बड़ी का भय, मगर राजकीय कामों में आपकी पैठ, बोलबाला बढ़ेगा। विरोधी आपके समक्ष टिक न सकेंगे। सप्ताह के अंत में आपको कारोबार में सफलता मिलेगी और एक महत्वपूर्ण परिवर्तन भी सामने आएगा। परिवार और दोस्तों के साथ जिंदगी की सुखद बातों का आनंद लेंगे। खेलकूद की गतिविधियों और मनोरंजक कार्यक्रमों में वक्त बिताएंगे। खुलकर खरीददारी करने से बजट बिगड़ सकता है। कारोबार से संबंधित मामलों में भावुक होकर फैसला  न लें।

वृष: (१५ मई-१५ जून)
अपने आपको उलझनों-झमेलों से बचाकर रखें। किसी न किसी झमेले तथा पेचीदगी के साथ वास्ता रहेगा। बेहतर यही रहेगा कि अवरोधों से सीधे टकराने की बजाय उनसे बचकर निकलजाएं। समय जाया न करें। घर और कार्यक्षेत्र की स्थितियों के संदर्भ में परेशानी महसूस कर सकते हैं। संबंधों के मामले में भी स्वयं को हताश महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह स्थिति संवादहीनता के कारण बनी है। परिवार के सदस्यों तथा जीवन-साथी से सहयोग मिलेगा। अच्छे खानपान व योग से सेहत में सुधार होगा।

मिथुन: ( १६ जून-१५ जुलाई)
अफसरों के रुख में नरमी रहेगी। कारोबारी तौर पर कदम बढ़त की तरफ, मगर पांव फिसलने का डर बढ़ सकता है। ध्यान रखें। निजी संबंध प्रगाढ़ होंगे। आप स्वतंत्रता चाहते हैं, ताकि स्वतंत्र रूप से निर्णय ले सकें। अपनी मौलिकता और रचनात्मक प्रवृत्ति की तरफ ध्यान दें। अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं पर ध्यान दें। प्रतिस्पर्धा की स्थितियों में विजेता बनकर उभरेंगे। कामयाबी आपकी प्रतीक्षा कर रही है। किसी प्रियजन के साथ सुखद यात्रा पर जाने की संभावना है।

कर्क: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
विरोधियों के उभरने का डर, मगर कामकाजी दशा अच्छी, आम हालात भी ठीक-ठाक रहेंगे। निजी संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे, जिनसे आपको संतुष्टि मिलेगी। आपकी सेहत अच्छी हो जाएगी। इसी कारण आप खेलों में भाग लेंगे। खानपान में संयम रखें और काम की अधिकता से बचें। व्यापारिक सौदों के मामले में भी आप लाभप्रद स्थिति में होंगे। आपका एक मित्र आपके लिए खुशियां लेकर आएगा।

सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
अदालती कामों में कामयाबी तथा इज्जत-मान की प्राप्ति, अर्थदशा अच्छी, धन-लाभ तथा कारोबारी टूरिंग के लिए समय अच्छा है। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए साहस के साथ जटिल व्यावसायिक कार्यों को पूरा करेंगे। विभिन्न विवादों और कई मुद्दों के कारण और इसके साथ अत्यधिक विश्लेषण करने की प्रवृत्ति से आपको फैसले लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक तनाव से दूर रहें। दबावग्रस्त महसूस न करें, अन्यथा सेहत खराब हो सकती है।

कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
खर्चों तथा उलझनों का दबाव तो रहेगा, मगर फिर भी कारोबारी कामों में कामयाबी मिलेगी। दूसरों की जिम्मेदारी के मामले में स्वयं को बोझिलन महसूस करें। दृढ़ता के साथ अपने मूल्यों, सिद्धांतों और प्राथमिकताओं पर ध्यान दें। इस बात को याद रखें कि बद से बदतर स्थितियां भी सकारात्मक सोच के कारण बेहतर स्थितियों में तब्दीलहो सकती हैं। नकारात्मक सोच के चलते स्वयं को यातना न दें। ऐसी सोच से बचें। योग और मेडिटेशन करें, इससे सेहत अच्छी रहेगी।

तुला: (१६ अक्टूबर – १५ नवंबर)
उत्साह, हिम्मत, यत्न शक्ति बनी रहेगी। संतान सहयोगी रुख रखेगी। लोगों और विभिन्न स्थितियों के बारे में अंतर्मन की पुकार पर ही भरोसा करें। अपने बुद्धि कौशलऔर सूझ-बूझ से खुद का और दूसरे लोगों का मार्गदर्शन करेंगे। आप परफेक्टनिस्ट हैं इसलिए अपनी क्षमता से घर या व्यवसाय में जो भी काम करेंगे, उसे अच्छी तरह अंजाम देंगे। कुदरती माहौलमें रहकर खुद को तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। आप सार्थक संबंधों में विश्वास करते हैं।

वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
न तो किसी पर ज्यादा भरोसा करें और न ही किसी की जिम्मेदारी में फंसें। मगर कारोबारी कामों के लिए समय अच्छा है। सोच-विचार में गंभीरता तथा परिपक्वता रहेगी। कार्यक्षेत्र में आप मिल-जुलकर या टीम बनाकर काम करें तो उसके नतीजे आश्चर्यजनक होंगे। एक ही वक्त में दो विभिन्न स्थितियों का समाधान करने में सक्षम हैं। आप मौलिक स्वभाव वाले विलक्षण व्यक्ति हैं। अंतर्मन की पुकार पर विश्वास करें। प्रेम और निजी संबंधों के मामले में सफलहोंगे।

धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
जमीनी तथा कोर्ट-कचहरी के कामों में कदम बढ़त की तरफ परंतु विभिन्न प्रकार की विशेष परिस्थितियों के कारण हताशा या स्वयं को पराजित महसूस कर सकते हैं। इस सच को जानें कि इन स्थितियों को आप बदलनहीं सकते। घटनाओं को स्वतः ही घटने दें और उसमें बाधा न डालें। टकराव और संघर्ष की स्थितियों से बचें। कार्यक्षेत्र में वाद-विवाद या कुतर्क से बचें अन्यथा विवाद में फंस सकते हैं या फिर किसी मुद्दे पर बहुत ज्यादा प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं। बीमारी के इलाज को जल्दी से जल्दी शुरू कराएं। देर होने से बीमारी गंभीर हो सकती है।

मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
सरकारी कामों में कामयाबी, शत्रु आपकी पकड़ में रहेंगे। मगर खर्चों पर कंट्रोल रखें। किसी के फरेब-झांसे में न फंसें। कारोबार में चुनौती मिलने पर आप उसका रचनात्मक सोच से समाधान करेंगे। वैसे तो आपको क्रोध नहीं आता है लेकिन क्रोध आने पर आप बहुत ज्यादा आक्रामक हो सकते हैं। इस स्थिति से बचें। लोगों से आपको मिली-जुली प्रतिक्रिया मिलेगी। लोगों की बातों को दिलपर न लें।

कुंभ: (१२ फरवरी-१३ मार्च)
शत्रुओं की शरारतों तथा हरकतों पर नजर रखनी जरूरी है, मगर व्यापारिक तथा कामकाजी दशा अच्छी रहेगी। निजी व व्यावसायिक लक्ष्यों को अदृश्य शक्तियों की कृपा से हासिलकरेंगे। विभिन्न मामलों में जिद करना ठीक नहीं है। कारोबार से संबंधित मामलों में व्यावहारिक सोच का परिचय देंगे और इसी तरह निजी संबंधों के मामले में भावनाओं से संचालित होंगे। जैसे परिवार में पिता अपनी जिम्मेदारियों को निभाता है, उसी तरह आप लोगों के बीच फादर फिगर की भूमिका निभाएंगे। सेहत मध्यम रहेगी।

मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
अर्थ स्थिति संतोषजनक रहेगी। घरेलू मोर्चे पर सद्भाव, तालमेलबना रहेगा। मगर सेहत के मामले में सचेत रहना सही होगा। आर्थिक और कानूनी मामलों का समाधान करने में आप सक्षम हैं लेकिन इसके लिए आपको किसी पेशेवर या विशेषज्ञ की सलाह लेनी होगी। कुदरती माहौलमें समय बिताने से राहत मिलेगी। समुद्र तटवर्ती या पर्वतीय क्षेत्र की यात्रा पर जा सकते हैं। पुराने मित्रों से मिलकर अतीत की यादों में खो जाएंगे।

‘१ मई से ७ मई २०२२’
यह राशि भविष्य वैदिक सूर्य सिद्धांत पर आधारित है।
पाठकगण अपनी जन्म तारीख के अनुसार अपनी राशि देखें।

 

अन्य समाचार